Home / International / सऊदी अरब में दिखा रमजान का चांद, रोजा शुरू
रमजान का चांद

सऊदी अरब में दिखा रमजान का चांद, रोजा शुरू

दुबई। सऊदी अरब में रविवार को इस्लाम के पवित्र महीने रमजान का चांद नज़र आ गया। इसी के साथ पश्चिम एशिया के कई देशों में सोमवार को पहला रोज़ा (व्रत) रखा जाएगा। सऊदी अरब के सरकारी टीवी ने खबर दी है कि अधिकारियों ने चांद देख लिया है।

सऊदी अरब में अधिकारी लोगों से रविवार की शाम को आसमान में रमजान का चांद देखने की अपील कर रहे थे। हालांकि दक्षिण और पूर्वी एशिया के कई देशों में आम तौर पर रज़मान का महीना सऊदी अरब से एक दिन बाद शुरू होता है यानी इन देशों में मंगलवार से पवित्र महीने का आगाज़ होगा। गाज़ा पट्टी में हमास के खिलाफ इज़राइल की जंग की वजह से पश्चिम एशिया में बढ़े हुए तनाव के बीच इस बार रमज़ान का महीना आ रहा है।

रमज़ान के महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग सूरज निकलने से लेकर सूर्यास्त तक कुछ खाते पीते नहीं हैं। वे इस दौरान इबादत करते हैं और कुरान का पाठ करते हैं, साथ ही दान करते हैं।

रमजान माह में गाजा में युद्ध विराम के लिए काहिरा में इसी सप्ताह वार्ता संभव

रमजान माह में गाजा में युद्ध विराम और शांति के लिए काहिरा में इसी सप्ताह वार्ता हो सकती है। यह जानकारी इजराइल ने दी है। इस संबंध में इजराइली खुफिया संगठन मोसाद के प्रमुख डेविड बर्निया ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए के निदेशक विलियम बर्न्स से मुलाकात की है।

इजराइली प्रधानमंत्री के कार्यालय के अनुसार इजराइल युद्धविराम के लिए मध्यस्थों का पूरा सहयोग कर रहा है। इस समझौते के लिए दोनों पक्षों के असहमतियों को सुलझाने का भी प्रयास किया जा रहा है। हमास सूत्रों के अनुसार युद्धविराम पर वार्ता के लिए संगठन इस सप्ताह के अंत में अपना प्रतिनिधिमंडल काहिरा भेजेगा।

इजराइल अपने 130 बंधक नागरिकों की रिहाई के लिए अस्थायी युद्धविराम पर तैयार है। इन बंधकों की रिहाई के लिए इजराइल में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। विदित हो कि नवंबर 2023 में हुए एक सप्ताह के युद्धविराम में हमास ने 105 इजराइली बंधक रिहा किए थे। इसके बदले में तीन गुना फलस्तीनी कैदी इजरायली जेलों से रिहा किए गए थे।

लेबनान के सशस्त्र संगठन हिजबुल्ला ने रविवार को इजराइल के उत्तरी भाग में 35 राकेट दागे। इन हमलों से कुछ भवनों को नुकसान हुआ है लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। इसे लेबनान पर इजराइल के शनिवार के हवाई हमले का जवाब माना जा रहा है। इससे पहले इजरायल के हमले में शनिवार को दक्षिणी लेबनान में एक परिवार के पांच सदस्य मारे गए थे और नौ घायल हुए थे।

गाजा और वेस्ट बैंक में युद्ध की विभिषिका के बीच रमजान माह के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। गाजा में युद्धविराम की अनिश्चितता के बीच तैयारियां हो रही हैं तो वेस्ट बैंक में इजराइली सुरक्षा बलों के साए में धार्मिक गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है। यरुशलम के पुराने शहर की गलियों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त हैं। वहां पर प्रतिदिन दसियों हजार लोग अल अक्सा मस्जिद में नमाज के लिए जाने की कोशिश करेंगे लेकिन प्रतिबंधों का पालन करते हुए इजरायली बल उनमें से ज्यादातर को रोकने की कोशिश करेंगे।

इस खबर को भी पढ़ेंः-पाकिस्तान में उमर अयूब विपक्ष के नेता पद के उम्मीदवार

Share this news

About admin

Check Also

इजराइल सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा का इस्तीफा

तेल अवीव। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *