Home / Odisha / मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा के लिए 14 घंटे तक पढ़े और 6 घंटे तक सोएं
मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा

मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा के लिए 14 घंटे तक पढ़े और 6 घंटे तक सोएं

  • ओडिशा के स्कूल व जनशिक्षा विभाग ने छात्रों को दिया सुझाव

  • पढ़ने के लिए छात्रों के लिए समय सारणी भी दिया

इण्डो एशियन टाइम्स, भुवनेश्वर। मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा को लेकर ओडिशा स्कूल और जनशिक्षा विभाग ने छात्रों के लिए सुझाव जारी किया है। शिक्षा विभाग ने कहा है कि मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र 14 घंटे पढ़ाई करें और 6 घंटे सोएं।

ओडिशा स्कूल शिक्षा कार्यक्रम प्राधिकरण (ओएसईपीए) द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) को एक पत्र के माध्यम से यह सुझाव साझा किया गया और उनसे इसे सभी वार्षिक हाई स्कूल परीक्षा (एचएसई) 2024 के छात्रों के साथ साझा करने का अनुरोध किया गया।

ओएसईपीए ने डीईओ से छात्रों को युक्तियों से अवगत कराने के लिए 14 नवंबर को अपने अधिकार क्षेत्र के तहत उच्च विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध किया।

ओएसईपीए ने 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए पालन करने के लिए एक समय सारणी तैयार की है। इसके तहत प्रतिदिन 10 से 14 घंटे पढ़ाई करें करने को गया है और 6 से 7 घंटे नींद के लिए और बाकी समय अन्य चीजों के लिए निर्धारित करने को कहा गया है।

सोने का समय रात 10 बजे से सुबह 4 बजे या रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच रखा जा सकता है। इसके बाद सुबह उठकर अपनी दिनचर्या पूरी करने के बाद कुछ देर व्यायाम और योग करने को भी कहा गया है। इससे पूरे दिन एकाग्रता बनाए रखने में मदद मिलेगी।

विषय के महत्व को देखते हुए प्रत्येक विषय को प्रतिदिन डेढ़ घंटे से दो घंटे तक पढ़ना होगा। इसके साथ ही बाहर का तैलीय खाना न खाने की सलाह दी गई है। जंक फूड खाने से शरीर भारी और नींद महसूस होगी। इसलिए हमेशा संतुलित आहार लेने को कहा गया है। दिन में छह से आठ गिलास गर्म पानी पीने की सलाह दी गई है। प्रत्येक अध्ययन सत्र की शुरुआत में पिछले सत्र में पढ़े गए पाठों को दोहराने के लिए 30 मिनट का समय निकालें। इससे पाठ की पुनरावृत्ति होती है और शीघ्र याद हो जाता है। सोने से पहले गर्म दूध या गर्म नींबू पानी पीने को कहा गया है। इससे अच्छी नींद आती है, जिससे मन प्रसन्न रहता है जिससे पढ़ने में रुचि बढ़ती है।  ओएसईपीए ने छात्रों के लिए दिन को पांच अध्ययन सत्रों में भी विभाजित किया।

पांच अध्ययन सत्र बनाएं

  • सुबह का सत्र – सुबह 6 बजे से 9:30 बजे तक (नाश्ता ब्रेक)
  • दोपहर के भोजन से पहले का सत्र – सुबह 10 बजे – दोपहर 1:30 बजे (दोपहर का भोजन)
  • दोपहर के भोजन के बाद का सत्र – 2:30 अपराह्न – 4:30 अपराह्न (चाय विश्राम)
  • शाम का सत्र – 5:30 – 9 बजे (डिनर ब्रेक)
  • रात्रि सत्र (लेखन अभ्यास) – रात्रि 9:30 – रात्रि 11 बजे

https://indoasiantimes.com/index.php/2023/10/

Share this news

About admin

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *