Home / National / 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू, 3 जुलाई तक चलेगा सत्र
LOKSABHA 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू, 3 जुलाई तक चलेगा सत्र

18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू, 3 जुलाई तक चलेगा सत्र

नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की सोमवार से शुरुआत होगी। 3 जुलाई तक चलने वाले सत्र के शुरुआती दो दिन नए सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। बुधवार को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी।

सोमवार को सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले राष्ट्रपति मुर्मू, राष्ट्रपति भवन में भर्तृहरि महताब को प्रोटेम अध्यक्ष पद की शपथ दिलाएंगी। महताब 11 बजे से संसद भवन पहुंच कर सदन का संचालन शुरू करेंगे। कार्यवाही की शुरुआत दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक मिनट मौन रखने से होगी।

सत्र के पहले दिन विपक्ष की तरफ से हंगामे के आसार हैं। विपक्ष ने प्रोटेम अध्यक्ष की नियुक्ति के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं के स्थगित होने के मामले में सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है। कांग्रेस के मुताबिक वरिष्ठता के आधार पर प्रोटेम अध्यक्ष पद के लिए उसके सांसद के सुरेश प्रबल दावेदार हैं। जबकि सरकार का कहना है कि मौजूदा लोकसभा में बिना हारे लगातार सबसे लंबे समय तक सांसद रहने के मामले में महताब सबसे वरिष्ठ हैं।

राष्ट्रपति मुर्मू 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। 28 जून और 1 जुलाई को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा और राज्यसभा में चर्चा होगी। 2 जुलाई को लोकसभा और 3 जुलाई को राज्यसभा में प्रधानमंत्री चर्चा का जवाब देंगे। इसके बाद दोनों सदन संक्षिप्त अवधि के लिए स्थगित किए जाएंगे। 22 जुलाई से फिर सत्र आरंभ होगा, जिसमें केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा।

इस खबर को भी पढ़ें-जर्मनी ने यूरो 2024 में ग्रुप ए विजेता के रूप में अंतिम 16 में किया प्रवेश

Share this news

About admin

Check Also

‘Will re-evaluate election bid if … ‘: Biden reacts to calls to drop out of White House race

Share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *