Home / International / रूसी हमले में राष्ट्रपति जेलेंस्की और ग्रीक के प्रधानमंत्री बाल-बाल बचे
जेलेंस्की

रूसी हमले में राष्ट्रपति जेलेंस्की और ग्रीक के प्रधानमंत्री बाल-बाल बचे

  • काफिले से 500 मीटर की दूरी पर गिरी मिसाइल

कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और ग्रीक के प्रधानमंत्री किरिआकोस मिट्सोटाकिस रूसी मिसाइल हमले में बाल-बाल बच गए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ग्रीक के प्रधानमंत्री किरिआकोस के साथ जब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की काला सागर तट पर बंदरगाह शहर ओडेसा पहुंचे तो एक रूसी मिसाइल उनसे कुछ ही दूरी पर आ गिरा। इस हमले से दोनों नेता हतप्रभ रह गए। हमले में पांच लोगों की मौत हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार चौंकाने वाली इस घटना के दौरान जेलेंस्की के काफिले से करीब 500 मीटर की दूरी पर मिसाइल विस्फोट के बाद आकाश में धुआं उठता हुआ दिखा। दोनों नेता यूक्रेनी अनाज निर्यात कोरिडोर का निरीक्षण करने गए थे।

यूक्रेनी नौसेना के प्रवक्ता दिमित्री प्लेटेंचक ने कहा कि हमले में मौत के अलावा कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। हालांकि, दोनों नेताओं तक इसकी आंच नहीं पहुंची। जेलेंस्की और मिट्सोटाकिस ने प्रेसवार्ता कर कहा कि वे दोनों इस घटना के गवाह हैं।

वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया कि उसका उद्देश्य हमले के लिए तैयार यूक्रेनी नौसेना ड्रोनों को नष्ट करना था, जिसे हासिल कर लिया गया। यूक्रेनी प्राधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि बीते 24 घंटे में रूसी हमले में कम से कम सात लोग मारे गए हैं और 15 अन्य घायल हुए हैं।

डोनेस्क, खार्कीव व खेरसान के क्षेत्रीय कार्यालयों के अनुसार, ओडेसा में पांच सैनिकों के अलावा अन्य जगहों पर दो नागिरकों को भी जान गवांनी पड़ी है। वहीं, यूक्रेनी सेना 2024 में रूस को करारा जवाब देने की तैयारी में है। इसमें पश्चिम एशिया में गाजा में युद्ध छिड़ जाने से बाधा पहुंची है।

इजराइल में मारे गए भारतीय श्रमिक का शव भारत भेजने की तैयारी

इजराइल में लेबनान से दागी गई टैंक रोधी मिसाइल के हमले में मारे गए भारतीय श्रमिक पी. मैक्सवेल का शव गुरुवार देर रात भारत के लिए रवाना किया जाएगा। मैक्सवेल (30) केरल के कोल्लम के रहने वाले थे।

इजराइल के गृह मंत्री मोशे अर्बेल, जनसंख्या एवं आव्रजन प्राधिकरण (पीआईबीए) के महानिदेशक, इजराइली विदेश मंत्रालय के अधिकारी और भारतीय दूतावास के वरिष्ठ राजनयिक गुरुवार शाम श्रद्धांजलि कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई 140 के जरिए इजराइली समयानुसार 21:10 बजे शव दिल्ली ले जाया जाएगा और वहां से शुक्रवार को भारतीय समयानुसार अपराह्न तीन बजे निर्धारित एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई 801 से तिरुवनंतपुरम भेजा जाएगा। इजराइल के उत्तर में गैलील क्षेत्र में सोमवार पूर्वाह्न करीब 11 बजे हुए टैंक रोधी मिसाइल हमले में मैक्सवेल की मौत हो गई थी। जिव अस्पताल में उनके शव की पहचान की गई थी।

हमले में सात अन्य कर्मचारी घायल हो गए, जिनमें केरल के मूल निवासी दो भारतीय भी शामिल हैं। हमले में वाजाथोप के निवासी 31 वर्षीय बुश जोसेफ जॉर्ज और वागामोन के रहने वाले 28 वर्षीय पॉल मेल्विन घायल हो गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

इस खबर को भी पढ़ेंः-ओडिशा में बीजद-भाजपा गठबंधन तय, 12 को हो सकती है घोषणा

Share this news

About admin

Check Also

इजराइल सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा का इस्तीफा

तेल अवीव। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *