Home / International / गाजा में खाद्य सामग्री की लगातार कमी से लोगों के भूख से मरने की आशंका
ईंधन व संचार सुविधाओं की कमी से संयुक्त राष्ट्र की गाजा में राहत सेवा रूकी

गाजा में खाद्य सामग्री की लगातार कमी से लोगों के भूख से मरने की आशंका

  • ईंधन व संचार सुविधाओं की कमी से संयुक्त राष्ट्र की गाजा में राहत सेवा रूकी

यरुशलम। संयुक्त राष्ट्र ने गाजा पट्टी में पेट्रोलियम ईंधन और संचार सुविधाओं की कमी के चलते राहत सामग्री का वितरण रोक दिया है। गाजा की स्थिति पर विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने चिंता जताते हुए वहां भुखमरी की आशंका जताई है।

इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(एनएसए) ने कहा कि देश की वॉर कैबिनेट ने गाजा पट्टी में हर दिन ईंधन के दो टैंकर ट्रकों को प्रवेश करने की अनुमति देने पर सहमति दी है। एनएसए तजाची हानेग्बी ने ईंधन की इस मात्रा को ‘बहुत कम’ बताया है।

बिगड़ते हालात और अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते इजराइली सेना शुक्रवार देर शाम डीजल-पेट्रोल से भरे दो टैंकरों को गाजा में जाने की अनुमति दी है। इस बीच वेस्ट बैंक में दो स्थानों पर इजरायली कार्रवाई में आठ लोग मारे गए हैं। इसके साथ ही गाजा में मरने वालों की संख्या 11,500 हो गई है जिनमें से दो तिहाई बच्चे और महिलाएं हैं। गाजा में इजराइली सेना के हवाई हमलों के चलते ध्वस्त हुई इमारतों के नीचे 2,700 लोगों के दबे होने की आशंका है।

इस खबर को भी पढ़ेंः-पाकिस्तान से 10 लाख से ज्यादा अफगान नागरिक भेजे जाएंगे वापस

संयुक्त राष्ट्र की संस्था डब्ल्यूएफपी के अनुसार, वहां लोगों के लिए खाद्य सामग्री की लगातार कमी के बाद अब लोगों के भूख से मरने की आशंका पैदा हो गई है। इस बीच इजराइली सेना के ताजा हमलों में गाजा में नौ लोगों के मारे जाने की सूचना है, जबकि वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में तलाशी अभियान के दौरान हुए टकराव में इजरायली सुरक्षा बलों की कार्रवाई में पांच लोग मारे गए हैं, नजदीक ही रामल्ला में ड्रोन हमले में तीन फलस्तीनी मारे गए हैं।

गाजा सिटी के अल-शिफा अस्पताल में इजरायली सेना की कार्रवाई तीसरे दिन भी जारी रही। सेना को वहां पर अतिवादी संगठन हमास के इस्तेमाल वाली एक सुरंग मिली है। इस अस्पताल में अभी भी बड़ी संख्या में मरीज और बेघर लोग बने हुए हैं। इजरायली सेना ने सीरिया की राजधानी दमिश्क के नजदीक भी हवाई हमले किए हैं।

मालूम हो कि ईंधन की कमी से गुरुवार को ही इंटरनेट और फोन सुविधाएं बाधित होने लगी थीं, शुक्रवार को स्थिति और ज्यादा बिगड़ गई। आने वाले 24 घंटों में डीजल न मिलने पर पूरे गाजा की संचार व्यवस्था ठप हो सकती है।

इजराइली सेना ने कहा है कि उसने उत्तरी गाजा पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त कर लिया है और अब वह हमास के भूमिगत सुरंगों के जाल को खत्म करने में लगी है। सेना ने दक्षिणी गाजा में कार्रवाई करने के भी संकेत दिए हैं।

Share this news

About admin

Check Also

इजराइल सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा का इस्तीफा

तेल अवीव। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *