Home / International / इजरायली हवाई हमलों में उत्तरी गाजा शरणार्थी शिविर में 50 लोग मारे गए
इजरायली हवाई हमलों में

इजरायली हवाई हमलों में उत्तरी गाजा शरणार्थी शिविर में 50 लोग मारे गए

  • फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का दावा

  • कहा, जबालिया शरणार्थी शिविर पर हवाई विस्फोटकों से हमला

गाजा/यरूशलम। इजरायली हवाई हमलों में उत्तरी गाजा शरणार्थी शिविर में 50 लोग मारे गए हैं। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दावा किया है कि मंगलवार को उत्तरी गाजा में घनी आबादी वाले शरणार्थी शिविर पर इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 50 फिलिस्तीनी मारे गए। इजरायली सेना जमीनी कार्रवाई के तहत एक विशाल सुरंग नेटवर्क में स्थित हमास के बंदूकधारियों से लड़ रही है।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भोजन, दवा, पीने के पानी और ईंधन की गंभीर कमी से जूझ रहे नागरिकों की सहायता मुहैया कराने के लिए लड़ाई रोकने के अंतरराष्ट्रीय आह्वान को खारिज कर दिया है।

संयुक्त राष्ट्र और अन्य सहायता अधिकारियों ने कहा कि गाजा पर लगातार पर इजरायली हवाई हमलों के बीच कम बिजली आपूर्ति के कारण अस्पतालों को हताहतों का इलाज करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। जिसके कारण स्थानीय नागरिकों को भीषण चिकित्सा सेवाओं की कमी से जूझना पड़ रहा है।

इस खबर को भी पढ़ें:-भारत में मदरसे बंद होने चाहिए – मंत्री रघुराज सिंह

गाजा के इंडोनेशियाई अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि शहरीकृत उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर के मध्य में आवासीय आवासों पर टनों हवाई विस्फोटकों के हमले में 50 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए और 150 घायल हो गए।

इजरायली हवाई हमलों के बारे में इज़रायली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई। इसने हमास पर लड़ाकों, कमांडरों और हथियारों को छिपाने के लिए नागरिक इमारतों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है, लेकिन समूह इन आरोपों से इनकार करता है।

जारी फोटो व वीडियो में बमबारी के कारण गहरे गड्ढे, ध्वंस बहुमंजिला आवास में लोग अपने प्रियजनों की तलाश में मलबे को हटाते हुए देखे जा सकते हैं। निकटवर्ती शहर बेत लाहिया के अस्पताल के बाहर शवों को सफेद कपड़े में लपेटकर लंबी लाइन में रख गया था, जहां रोते-बिलखते बच्चों व परिजनों और घायलों को अफरा-तफरी के माहौल के बीच इलाज के लिए अंदर ले जाया गया।

हमास के एक बयान में कहा कि जबालिया में 400 लोग मारे गए और सैकड़ों लोग घायल हुए। यह वहीं जगह है जहां इजरायली सैनिकों और हमास के आतंकवादियों के बीच लड़ाई हुई थी। जबालिया में 1948 से इजरायल के साथ युद्ध से आए शरणार्थियों के परिवार रहते हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संघर्ष में फंसे नागरिकों की सुरक्षा के लिए मंगलवार को फिर से अपील की, सभी पक्षों द्वारा आनुपातिक व्यवहार और सावधानी की आवश्यकता पर बल दिया।

Share this news

About admin

Check Also

इजराइल सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा का इस्तीफा

तेल अवीव। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *