Home / Sports / रॉबर्ट कोरजेनिओस्की विश्व एथलेटिक्स रेस वॉकिंग टीम चैंपियनशिप के एंबेसडर
Robert Korzeniowski रॉबर्ट कोरजेनिओस्की

रॉबर्ट कोरजेनिओस्की विश्व एथलेटिक्स रेस वॉकिंग टीम चैंपियनशिप के एंबेसडर

नई दिल्ली। पोलैंड के पूर्व दिग्गज रेसवॉकर रॉबर्ट कोरजेनिओस्की (Robert Korzeniowski) को 21 अप्रैल को होने वाली विश्व एथलेटिक्स रेस वॉकिंग टीम चैंपियनशिप अंताल्या 24 का एंबेसडर बनाया गया है। कोरज़ेनिओस्की चार बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं, जिन्होंने तीन विश्व खिताब भी जीते हैं।

2004 में विश्व रेस वॉकिंग कप में 20 किमी रजत पदक जीतने वाले कोरज़ेनिओस्की ने मंगलवार को वर्ल्ड एथलेटिक्स के हवाले से कहा, “मुझे विश्वास है कि हमारा मेजबान तुर्की न केवल अपने सुंदर आतिथ्य से हमें खुश करेगा, बल्कि अपना उत्कृष्ट खेल पक्ष भी दिखाएगा।”

1996 में अटलांटा में 50 किमी रेस वॉक में अपना पहला ओलंपिक स्वर्ण जीतने के बाद, रॉबर्ट कोरजेनिओस्की चार साल बाद सिडनी में खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करने वाले पहले एथलीट बने, साथ ही उन्होंने इतिहास रचते हुए उसी ओलंपिक में 20 किमी रेस वॉक भी जीता।

उन्होंने 2004 में एथेंस में अपना लगातार तीसरा ओलंपिक 50 किमी रेस वॉक खिताब जीता। उन्होंने 1997 में एथेंस और 2001 में एडमोंटन में विश्व खिताब जीता। इसके बाद उन्होंने रिकॉर्ड 3:36:03 के समय के साथ 2003 में पेरिस में अपना तीसरा विश्व खिताब जीता।

अपने करियर के दौरान शानदार वैश्विक सफलता का अनुभव करने के बाद, कोरज़ेनिओस्की पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रयास को देखने के लिए उत्सुक हैं।

अंताल्या के कार्यक्रम में न केवल सीनियर 20 किमी दौड़ और अंडर-20 वर्ग में 10 किमी स्पर्धाएं शामिल हैं, बल्कि इसमें पहली बार मैराथन रेस वॉक मिश्रित रिले भी शामिल है। पुरुष और महिला टीमें 12.195 किमी (पुरुष), 10 किमी (महिला), 10 किमी (पुरुष) और 10 किमी (महिला) स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करेंगे। अंताल्या में समापन करने वाली पहली 22 टीमें पेरिस में ओलंपिक में मैराथन रेस वॉक मिश्रित रिले के लिए स्वचालित रूप से अर्हता प्राप्त कर लेंगी। उन पहली 22 टीमों में से पाँच तक एक ही देश की दूसरी टीम हो सकती हैं।

इस खबर को भी पढ़ें-ईस्ट बंगाल और पंजाब ISL के अपने अंतिम लीग मैच में होंगे आमने-सामने

Share this news

About admin

Check Also

राजस्थान बैडमिन्टन का कैलेण्डर घोषित

जयपुर, राजस्थान बैडमिन्टन संघ ने अपनी साधारण सभा की बैठक में राजस्थान बैडमिन्टन कैलेण्डर को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *