Home / Sports / विश्व कप : न्यूजीलैंड की सेमीफाइनल की राह आसान हुई
विश्व कप

विश्व कप : न्यूजीलैंड की सेमीफाइनल की राह आसान हुई

  • पाकिस्तान और अफगानिस्तान लगभग बाहर

नई दिल्ली। बेंगलुरु में गुरुवार को श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर न्यूजीलैंड ने 15 नवंबर को वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले के लिए खुद को लगभग सुरक्षित कर लिया है। हालांकि चौथे स्थान के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच अभी भी तीन-तरफ़ा संघर्ष चल रहा है। बेहतर नेट रन रेट (एनआरआर) की लड़ाई में न्यूजीलैंड ने पहले श्रीलंका को केवल 171 रन पर आउट करके और फिर 24वें ओवर में लक्ष्य का पीछा करके खुद को आरामदायक स्थिति में ला दिया है।

शनिवार (11 नवंबर) को अपने आखिरी ग्रुप स्टेज गेम में इंग्लैंड पर पाकिस्तान की जीत उन्हें अंकों के मामले में न्यूजीलैंड के बराबर ले जाएगी, लेकिन नेट रन रेट के मामले में कीवी टीम को पीछे छोड़ना लगभग असंभव लगता है। वर्तमान स्थिति के अनुसार, न्यूजीलैंड का एनआरआर 0.743 है जबकि पाकिस्तान का 0.036 है।

पाकिस्तान को विश्व कप न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ने के लिए निम्नलिखित कार्य करना होगा:

  • अगर पाकिस्तानी टीम पहले बल्लेबाजी करती है और 300 रन बनाती है तो इंग्लैंड को 13 रनों पर सीमित करना होगा।
  • अगर पाकिस्तानी टीम 350 रन बनाती है तो इंग्लिश टीम को 62 रन तक सीमित रखे।
  • अगर पाकिस्तान 400 का स्कोर बनाता है तो इंग्लैंड को 112 रन तक सीमित रखें।
  • अगर पाकिस्तान बाद में बल्लेबाजी करे तो उसे लक्ष्य 3 ओवर में हासिल करना होगा।

संयोग से, पाकिस्तान इस विश्व कप में अपने आखिरी ग्रुप चरण के खेल से पहले खुद को उसी स्थिति में पाता है जैसा कि उन्होंने 2019 संस्करण में किया था। उस समय भी, एनआरआर पर चौथे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड से आगे निकलने के लिए उन्हें 300 से अधिक रनों के अकल्पनीय अंतर से जीत की जरूरत थी। उन्होंने पहले बल्लेबाजी की और 9 विकेट पर 315 रन ही बना सके, जिससे बांग्लादेश को सात रन पर रोकना था। पीछा करने वाली टीम 1.5 ओवर में 8/0 पर पहुंच गई।

इस खबर को भी पढ़ेंः-लिंगराज ग्रेनाइट्स के CLAY को ओडिशा के नंबर-1 शोरूम की मान्यता

अफगानिस्तान की हालत और भी खराब है। हशमतुल्लाह शाहिदी की टीम वर्तमान में -0.338 के एनआरआर के साथ छठे स्थान पर है। दो रात पहले तक, उनका भाग्य उनके हाथों में था क्योंकि उनके पिछले दो मुकाबलों में दो जीत उन्हें न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दोनों को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर ले जातीं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल के दौरान वे ट्रैक पर थे जब उन्होंने 291/5 के लक्ष्य का बचाव करते हुए एक समय ऑस्ट्रेलिया के केवल 91 रनों पर 7 विकेट गिरा दिये थे, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने अविश्वसनीय दोहरे शतक के साथ उन्हें रोक दिया। चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए अफगानिस्तान को न्यूजीलैंड के एनआरआर से आगे निकलने के लिए शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका को 439 रनों से हराना होगा (यदि वे पहले बल्लेबाजी करते हुए 500 रन बनाते हैं)।

Share this news

About admin

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *