Home / Odisha / ओडिशा में बिजली के घरेलू श्रेणी में खुदरा आपूर्ति शुल्क में कटौती

ओडिशा में बिजली के घरेलू श्रेणी में खुदरा आपूर्ति शुल्क में कटौती

  •  प्रत्येक स्लैब में 10 पैसे की हुई कमी

  • अन्य सभी श्रेणियों के खुदरा आपूर्ति टैरिफ को नहीं किया गया संशोधित

  • बीपीएल उपभोक्ताओं के लिए निर्धारित मासिक शुल्क 80 रुपये से घटाकर 70 रुपये हुआ

भुवनेश्वर। उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत देते हुए ओडिशा विद्युत नियामक आयोग (ओईआरसी) ने मंगलवार को घरेलू श्रेणी में खुदरा आपूर्ति शुल्क में कटौती की घोषणा की है।

निर्णय के अनुसार, घरेलू श्रेणी के लिए खुदरा आपूर्ति दर में प्रत्येक स्लैब में 10 पैसे की कमी की गई है। इसके अलावा अन्य सभी श्रेणियों के खुदरा आपूर्ति टैरिफ को संशोधित नहीं किया गया है।

पिछले तीन वर्षों से उपर्युक्त श्रेणी में टैरिफ अपरिवर्तित रहा है। इसी प्रकार बीपीएल उपभोक्ताओं के लिए निर्धारित मासिक शुल्क 80 रुपये से घटाकर 70 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। बताया गया है कि जो उपभोक्ता ई-बिल का विकल्प चुनेंगे, उन्हें प्रति बिल 10 रुपये की छूट मिलेगी। ग्रीन एनर्जी टैरिफ का प्रीमियम 25 पैसे प्रति यूनिट से घटाकर 20 पैसे प्रति यूनिट कर दिया गया है। ईवी चार्जिंग टैरिफ को 5.50 रुपये प्रति यूनिट से घटाकर 5 रुपये प्रति यूनिट कर दिया गया है। प्री-पेड मीटर वाले उपभोक्ताओं को प्री-पेड राशि पर 4% की छूट मिलेगी और एलटी घरेलू और एकल चरण सामान्य प्रयोजन उपभोक्ताओं को 4% डिजिटल भुगतान की छूट मिलती रहेगी। निर्धारित तिथि तक बिल का भुगतान करने पर ग्रामीण एलटी घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 10 पैसे की छूट मिलेगी। एलटी औद्योगिक (एस) और एलटी औद्योगिक (एम) आपूर्ति उपभोक्ताओं को खपत की गई सभी इकाइयों के लिए 10 पैसे प्रति यूनिट की छूट मिलेगी, यदि उनका मासिक परिचालन लोड फैक्टर नियत तारीख के भीतर भुगतान करने पर 40% से अधिक है।

अधिकतम मांग 10 किलोवाट वाले स्मार्ट मीटर वाले वाणिज्यिक, औद्योगिक और उपभोक्ता, सौर घंटों के दौरान ऊर्जा शुल्क में 10 पैसे प्रति यूनिट की टीओडी छूट पाने के पात्र हैं। उपरोक्त उपभोक्ताओं को पीक आवर्स के दौरान 20 पैसे प्रति यूनिट का टीओडी सरचार्ज देना होगा।

दिन के घंटे हुए परिभाषित

–    सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक: सौर घंटे

–    शाम 4 बजे से शाम 6 बजे तक: सामान्य समय

–    शाम 6 बजे के बाद से रात 12 बजे तक: पीक ऑवर्स

–    रात 12 बजे के बाद अगले दिन सुबह 8 बजे से पहले: सामान्य समय

Share this news

About desk

Check Also

पांडियन 10 जून तक वापस करें रत्नभंडार की चाभी – हिमंत विश्वशर्मा

कहा-अन्यथा उसे हम ढूंढ निकालेंगे कविसूर्यनगर में भाजपा प्रत्याशी के लिए किया प्रचार भुवनेश्वर। असम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *