Home / Odisha / ओडिशा में कोरोना को लेकर अस्पताल अलर्ट पर
ओडिशा में कोरोना को लेकर अस्पताल अलर्ट पर COVID-19

ओडिशा में कोरोना को लेकर अस्पताल अलर्ट पर

  • राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने लिखा पत्र

  • सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों तथा सीडीएमओ को सतर्क और तैयार रहने को कहा

  • होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल का सख्ती से होगा पालन

भुवनेश्वर। ओडिशा में कोरोना के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों तथा सीडीएमओ को पत्र लिखकर सतर्क और तैयार रहने को कहा है।

ओडिशा में कोरोना को लेकर लिखे पत्र में सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक निरंजन मिश्र ने लिखा है कि देशभर में कोविड​​-19 मामलों में हालिया वृद्धि के कारण राज्य में इसकी किसी भी वृद्धि से निपटने के लिए तत्काल और सक्रिय उपायों की आवश्यकता है। पहले के संचार को जारी रखते हुए मेडिकल कॉलेजों और सीडीएमओ से अनुरोध है कि उसमें दिए गए कार्य बिंदुओं को लागू करें और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहें।

मिश्र ने कहा है कि आईएलआई/एसएआरआई की निगरानी बढ़ाई जानी चाहिए और प्रत्येक स्वास्थ्य संस्थान में परीक्षण उपलब्ध कराया जाना चाहिए; सीएचसी और उससे ऊपर और आईसीएमआर दिशानिर्देश के अनुसार यहा किया जाना है। पॉजिटिव पाए गए लोगों के लिए होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए और आवश्यक उपचार सहायता प्रदान की जानी चाहिए। प्रबंधन प्रोटोकॉल के अनुसार किसी भी प्रवेश और प्रबंधन के लिए समर्पित बिस्तर और ऑक्सीजन समर्थित बिस्तर सुनिश्चित करें और कोई अनावश्यक रेफरल नहीं होना चाहिए। कोविड स्थिति के लिए कोविड प्रबंधन रणनीति का पालन किया जाना चाहिए। किसी भी परिस्थिति में जिला एवं उपजिला स्तर पर जांच एवं इलाज की सुविधा उपलब्ध नहीं होने की रिपोर्ट नहीं आनी चाहिए। सामुदायिक जागरूकता के लिए आईईसी/बीसीसी बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन के साथ समन्वय और सहयोग करें, इस पर जोर दिया जाए कि रोगसूचक, बुजुर्ग और कमजोर आबादी को कोविड​​-19 उचित व्यवहार का पालन किया जाना चाहिए।

इस खबर को भी पढ़ेंः-आदिवासी लोगों को पक्के घर उपलब्ध कराएंगे मोदी – बिश्वेश्वर टुडू

ओएसएमसीएल, ओडिशा के समन्वय से स्थिति से निपटने के लिए परीक्षण किट, अभिकर्मकों दवाओं और उपभोग्य सामग्रियों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें। उक्त प्रोटोकॉल के अनुसार समय पर डाटा एन्ट्री एवं रिपोर्टिंग होनी चाहिए। स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं और प्रयोगशाला कर्मियों का प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण करें। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आकस्मिक योजना तैयार रखें।

इस खबर को भी पढ़ेंः-ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना का कार्यकाल छह माह बढ़ा

इस खबर को भी पढ़ेंः-मनोरमा मोहंती क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र भुवनेश्वर की नई निदेशक

 

 

Share this news

About admin

Check Also

बरी विधानसभा क्षेत्र के अनेक नेता व कार्यकर्ता भाजपा में शामिल

भुवनेश्वर। जाजपुर जिले के बरी विधानसभा क्षेत्र के बीजद के अनेक नेता व कार्यकर्ता आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *