Home / Odisha / नवीन पटनायक के निर्देश पर गंजाम में 5-टी चेयरमैन का तूफानी दौरा
नवीन पटनायक के निर्देश पर गंजाम में 5-टी चेयरमैन का तूफानी दौरा 5-टी चेयरमैन 5-T

नवीन पटनायक के निर्देश पर गंजाम में 5-टी चेयरमैन का तूफानी दौरा

  • दो दिनों में नौ विधानसभा क्षेत्रों में दर्जनों परियोजनाओं की समीक्षा की

  • एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज, कुसुमी रिंग रोड के विकास की स्थिति जानी

  • अधिकारियों को काम में तेजी लाने तथा समय से पहले पूरा करने का निर्देश दिया

शिवराम चौधरी, ब्रह्मपुर।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देश पर नवीन ओडिशा तथा 5-टी के चेयरमैन वीके पांडियन ने गंजाम जिले का तूफानी दौरा किया तथा दो दिनों में नौ विधानसभा क्षेत्रों में दर्जनों विकासमूलक परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने मौके पर जाकर कार्य की गति देखी तथा अधिकारियों को काम में तेजी लाने तथा समय से पहले पूरा करने का निर्देश दिया।

बताया गया है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देशानुसार वीके पांडियन जिले में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने और छात्रों, किसानों, मिशन शक्ति समूह के सदस्यों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत करने के लिए गंजाम आए थे।

सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा शिक्षा संस्थान बनेगा एमकेसीजी

पांडियन ने अपनी यात्रा के दूसरे दिन आज रविवार को सबसे पहले ब्रह्मपुर स्थित एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल गए, जहां उन्होंने 5-टी पहल के तहत किए जा रहे विभिन्न बुनियादी ढांचे के कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों और छात्रों से भी बातचीत की और उनके मुद्दों पर चर्चा की। अपनी बातचीत के दौरान उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि एमकेसीजी को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा शिक्षा संस्थान के रूप में विकसित किया जाएगा और रोगियों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि किसी को भी इलाज के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने छात्रों और अधिकारियों से परिसर के अंदर अनुशासन, शांति और सीखने का माहौल बनाए रखने का भी आह्वान किया।

रिंग रोड के बाद बनेगा औद्योगिक पार्क

एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कार्यों की समीक्षा करने के बाद, पांडियन ने कुसुमी में रिंग रोड से संबंधित कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। कुसुमी पहुंचने पर 5-टी चेयरमैन का स्थानीय लोगों ने जोरदार स्वागत किया। स्थानीय लोगों ने 5-टी चेयरमैन पर फूलों की वर्षा की, जब वह विभिन्न विकास कार्यों के संबंध में उनसे बातचीत कर रहे थे। 5टी चेयरमैन ने रिंग रोड के कार्यों की समीक्षा की और उपस्थित वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत की। लोगों को संबोधित करते हुए कार्तिक पांडियन ने कहा कि रिंग रोड परियोजना पर काम शुरू हो चुका है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इसके लिए 225 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं। दो साल के अंदर काम पूरा करने का लक्ष्य है, लेकिन उन्होंने अधिकारियों को काम में तेजी लाकर डेढ़ साल के अंदर सड़क पूरी करने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी कहा कि रिंग रोड के पास सरकारी जमीन की पहचान की जाएगी और स्थानीय अर्थव्यवस्था में समृद्धि लाते हुए औद्योगिक पार्क स्थापित किए जाएंगे।

इस खबर को भी पढ़ेंः-पुरी में स्थापित होंगे सात बहुउद्देश्यीय तूफान आश्रय स्थल

102 अतिरिक्त सिंचाई परियोजनाओं पर चर्चा

अपने गंजाम दौरे के पहले दिन पांडियन ने शेरागड़ा और हिंजिलिकट के किसानों के साथ बातचीत की और 102 अतिरिक्त सिंचाई परियोजनाओं पर चर्चा की। दोनों ब्लॉकों में 207 करोड़ रुपये इस परियोजना पर खर्च किए जाएंगे, जिससे हिंजिलिकट और शेरागड़ा ब्लॉक में सिंचाई के तहत क्षेत्र क्रमशः 99% और 90% हो जाएगा। शेरागड़ा ब्लॉक में 21 ग्राम पंचायतों को कवर करने वाली 65 सिंचाई परियोजनाओं के लिए 186.5 करोड़ की लागत से अतिरिक्त 12,000 एकड़ भूमि सिंचित की जाएगी। इन परियोजनाओं से 10,000 किसानों को लाभ होगा, जिससे शेरागड़ा ब्लॉक में सिंचाई का क्षेत्र 60 से बढ़कर 90% हो जाएगा। इसी प्रकार, हिंजिलिकट ब्लॉक में 14 ग्राम पंचायतों को कवर करने वाली 37 परियोजनाओं के लिए 20.45 करोड़ की लागत से 1535 एकड़ को सिंचाई के तहत लाया जाएगा। इन परियोजनाओं से 2000 किसानों को लाभ होगा और हिंजिलिकट ब्लॉक में सिंचाई के तहत क्षेत्र 99.50% हो जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को परियोजनाओं को समय पर पूरा कराने के निर्देश दिये।

मां बूढ़ी ठकुरानी मंदिर की विकास देखी

वीके पांडियन ने ब्रह्मपुर में 18.91 करोड़ रुपये की लागत से मां बूढ़ी ठकुरानी मंदिर में चल रहे मंदिर परिवर्तन कार्य की समीक्षा की और वहां कार्य के विकास की गति देखी।

हिंजिलिकट भी गए

उन्होंने 1.71 करोड़ रुपये की लागत से हिंजिलिकट ब्लॉक में खंबेया डोरा जूनियर साइंस कॉलेज, पोचिलिमा के चल रहे कॉलेज परिवर्तन कार्य की भी समीक्षा की।

कालेज के छात्रों से बातचीत की

उन्होंने मिनी स्टेडियम, हिंजिलिकट में आयोजित नुआ-ओ कार्यक्रम में भाग लिया और हिंजिलिकट नगरपालिका, हिंजिलिकट ब्लॉक और शेरागड़ा ब्लॉक के सभी कॉलेजों के छात्रों के साथ बातचीत की। उन्होंने छात्रों से चर्चा की कि कैसे नुआ-ओ कार्यक्रम युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करता है और उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों के अलावा समग्र व्यक्तित्व विकास हासिल करने में मदद करता है। इस दौरान उन्होंने शेरागड़ा में ग्रामीण औद्योगिक पार्क का दौरा किया और मिशन शक्ति समूह के सदस्यों के साथ बातचीत की।

महिलाओं के लिए 5 प्रमुख लाभों पर जोर दिया

5-टी चेयरमैन ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा महिलाओं के लिए उपलब्ध कराई गईँ अन्य पांच प्रमुख लाभों का फायदा उठाने पर जोर दिया। इसमें लक्ष्मी बस में मात्र 5 रुपये में टिकट; सभी आहार केन्द्रों पर 5 रुपये में भोजन; वित्तीय सहायता के तहत ममता योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को 5000 रुपये प्रदान किए जा रहे हैं; मिशन शक्ति समूहों के लिए 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण और बीएसकेवाई महिला लाभार्थियों के लिए 10 लाख तक की सुविधाएं शामिल हैं। उनके दौरे के दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों और नेताओं ने उनका स्वागत किया।

सुबह पांच बजे ही पहुंचे मौके

नवीन ओडिशा तथा 5-टी चेयरमैन वीके पांडियन सुबह-सुबह पांच बजे विकासमूलक परियोजनाओं की समीक्षा के लिए मौके पर पहुंच गए। इस दौरान उनके साथ स्थानीय सांसद चंद्रशेखर साहू, विधायक विक्रम पंडा, मेयर संघमित्रा दलई, उपमेयर ई विवेक रेड्डी, सचिव विनील कृष्णा, जिलाधिकारी दिव्यज्योति परिडा, आईजी (एसआर) सत्यव्रत भोई, पुलिस अधीक्षक डॉ सरवन विवेक एम, जिला विकास परियोजना अधिकारी वी कीर्ति वासन तथा  आयुक्त जे सोनल व उपजिलाधिकारी आशुतोष कुलकर्णी भी उपस्थित थे।

Share this news

About admin

Check Also

पांडियन 10 जून तक वापस करें रत्नभंडार की चाभी – हिमंत विश्वशर्मा

कहा-अन्यथा उसे हम ढूंढ निकालेंगे कविसूर्यनगर में भाजपा प्रत्याशी के लिए किया प्रचार भुवनेश्वर। असम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *