Home / Odisha / गंजाम में एड्स के मामलों में आई गिरावट
गंजाम में एड्स के मामलों में आई गिरावट

गंजाम में एड्स के मामलों में आई गिरावट

  • अक्टूबर 2023 तक यह आंकड़ा धीरे-धीरे घटकर 425 हुआ

  • ब्रह्मपुर में सर्वाधिक 40 पॉजिटिव मरीज मिले

ब्रह्मपुर। गंजाम जिले में एड्स के मामलों में काफी कमी आई है। नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि गंजाम में एचआईवी रोगियों की संख्या धीरे-धीरे घट रही है। जिला एड्स रोकथाम और नियंत्रण इकाई (डीएपीसीयू), गंजाम के नवीनतम सूचना पत्र के अनुसार, जिले में 2008 तक 6,460 एचआईवी+ मामलों का पता चला था और अक्टूबर 2023 तक यह आंकड़ा धीरे-धीरे घटकर 425 हो गया है। वर्तमान में ब्रह्मपुर में 40 एचआईवी+ रोगियों की संख्या है। इससे यह शहर गंजाम में सबसे शीर्ष पर है। इधर, जेएन प्रसाद में 8 और पात्रपुर में 9 रोगियों की संख्या है, जो जिले में सबसे निचले पायदान पर हैं। साल 2009 के बाद से जिले के सभी ब्लॉकों में एचआईवी+ रोगियों की संख्या में लगातार गिरावट देखी गई है। यह सब क्षेत्र में वायरस से प्रभावित लोगों के निरंतर परीक्षण, परामर्श और उपचार के कारण संभव हुआ है।

साल 2009 तक गंजाम में एड्स ने खतरनाक रूप धारण कर लिया था, जब परीक्षण और परामर्श सुविधाएं खराब थीं। परिणामस्वरूप, जिले में अक्टूबर 2023 तक कुल 17,950 एचआईवी+ रोगियों का पता चला, जबकि 1988 के बाद से पूरे ओडिशा में 60,886 मामले सामने आए थे। गंजाम में 2010 में 1,303 मामलों और 2011 में 1,447 मामलों का पता चला था, जबकि इस साल 425 मामले पाए गए हैं।

इस खबर को भी पढ़ेंः-बेटियों की सुरक्षा के बिना राष्ट्र की उन्नति संभव नहीं – पंडित शिवम विष्णु पाठक

2004 से केंद्र सरकार, ओडिशा राज्य एड्स जागरूकता नियंत्रण समिति और एनएसीओ द्वारा वित्त पोषित एड्स जागरूकता अभियान ने लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक करने और इससे बचने तथा इलाज के बारे में शिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इसके अलावा, निदान और निरामय केंद्रों पर मुफ्त रक्त परीक्षण करने और अस्पतालों में मुफ्त दवाएं उपलब्ध कराने की राज्य सरकार की पहल से न सिर्फ ओडिशा में, बल्कि खासकर गंजाम में एड्स के मामलों की संख्या को कम करने में मदद मिली है।

Share this news

About admin

Check Also

नया ओडिशा, नवीन ओडिशा कार्यक्रम के जुट बैग खरीद में 2 सौ करोड रुपये का घोटाला –कांग्रेस

भुवनेश्वर, ओडिशा प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राज्य के नवीन पटनायक सरकार द्वारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

Advertisement