Home / Odisha / चुनाव में घर से वोट दे सकेंगे वरिष्ठ नागरिक – चुनाव आयोग
चुनाव में घर से वोट दे सकेंगे वरिष्ठ नागरिक – चुनाव आयोग

चुनाव में घर से वोट दे सकेंगे वरिष्ठ नागरिक – चुनाव आयोग

  • चुनाव की घोषणा होने के बाद आवश्यक फार्म भरने होंगे

  • चुनाव अधिकारी घर पर जाकर लेंगे वोट

  • इस बारे में चुनाव के प्रत्याशियों को भी अवगत कराया जाएगा

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर।

अब चुनाव में घर से वोट दे सकेंगे वरिष्ठ नागरिक। यह जानकारी देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को यहां कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को घर से वोट देने की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि अधिक आयु वाले लोग यदि चाहें तो चुनाव की घोषणा होने के बाद आवश्यक फार्म भर सकते हैं। ऐसा करने पर चुनाव के अधिकारी उनके घर पर जाकर वोट ले सकेंगे। इस बारे में चुनाव के प्रत्याशियों को भी अवगत कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अपने दो दिवसीय दौरे पर पहले दिन राष्ट्रीय तथा प्रादेशिक राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से निर्वाचन आयोग मिला। इस दौरान राजनीतिक दलों ने प्रशासन के अधिकारी एक निश्चित राजनीतिक दल के लिए काम करने का आरोप लगाने के साथ साथ, एंबुलेंस के जरिये पैसे ले जाने, हिंसा किये जाने, तथा प्रशासन की रैलियां व अन्य अनुमति देने में आनाकानी करने संबंधी शिकयतों के बारे में अवगत कराया तथा इसे रोकने के लिए मांग की।

कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य के प्रशासन से कहा गया है कि वे निष्पक्ष होकर अपना कार्य करें तथा सभी के लिए एक्शेसेबल हों। सभी राजनीतिक दलों के साथ एक समान व्यवहार करने के लिए निर्देश दिया गया है। सभी राजनीतिक दलों के शिकायतों को सुनें। उन्होंने कहा कि पेड न्यूज के आरोपों की जांच की जाएगी तथा आरोप सिद्ध होने पर उस प्रत्याशी के खर्च में इसे जोड़ा जाएगा।

नियम के उल्लंघन पर 100 मिनट में होगी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि कहीं किसी स्थान पर यदि किसी प्रकार का नियम का उल्लंघन होने की शिकायत मिलने पर लोग चुनाव आयोग के सी विजिल एप्प पर लिख कर, फोटो, या वीडिय़ो भेज सकते हैं। सौ मिनिट के अंदर प्रशासन की टीम वहां पहुंच कर इसकी जांच करेगी। यदि कोई चाहे तो अपना  नाम गुप्त भी रख सकते हैं। इस संबंध में जांच के बाद क्या कार्रवाई की गई उसके बारे में भी उन्हें अवगत कराया जाएगा।

इस खबर को भी पढ़ेंः-चुनावी बांड पर सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार काम करेगा चुनाव आयोग

नक्सलवाद प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नक्सलवाद प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जाएंगे। राज्य के 15 जिले अन्य राज्यों की सीमाओं से लगते हैं। सीमावर्ती इलाकों में कुल 156 चेक प्वाइंट बनाये जाएंगे तथा सभी प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। इस पत्रकार सम्मेलन में मुख्य निर्वाचन आयोगर राजीव कुमार, निर्वाचन आयोगर अरुण गोयल, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी निकुंज धल व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Share this news

About admin

Check Also

राज्य चुनाव अधिकारी से मिला भाजपा का प्रतिनिधिदल

कहा-बीजद नेता व मो-सरकार मिलकर चुनाव कर रहे हैं प्रभावित भुवनेश्वर। चुनाव जीतने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *