Home / Odisha / मजदूरों का पलायन रोकने का प्रयास, बरगढ़, बलांगीर, नुआपड़ा और कलाहांडी के लिए विशेष पैकेज की घोषणा

मजदूरों का पलायन रोकने का प्रयास, बरगढ़, बलांगीर, नुआपड़ा और कलाहांडी के लिए विशेष पैकेज की घोषणा

  •  मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दैनिक मजदूरी बढ़ाई

  • मनरेगा के तहत 200 दिन की मिलेगी मजदूरी

  • स्वयंसहायिका समूहों में शामिल होंगी प्रत्येक परिवार की महिलाएं

  • 20 प्रखंडों के प्रत्येक परिवार को मिलेगा पक्का घर


भुवनेश्वर. मुख्यमंत्री नवीन पटनाय़क ने बुधवार को मजदूरों के पलायन रोकने के लिए एक बड़ी घोषणा की. उन्होंने मजदूरी की तलाश में बाहरी राज्यों की तरफ जाने वाले मजदूरों के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की है. इसके तहत चार जिलों बरगढ़, बलांगीर, नुआपड़ा व कलाहांडी के लिए मनरेगा योजना में मजदूरी की राशि बढ़ाई जायेगी. जयदेव भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में पटनायक ने कहा कि नये पैकेज के जरिये रोजगार के अधिक संभावनाओं का सृजन होगा तथा मजदूरों को अधिक मजदूरी की राशि प्राप्त होगी. उन्होंने कहा कि चार जिलों में मजदूरों को अब सौ दिन के बजाय दो सौ दिनों का काम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत दिया जाएगा. अब उन्हें 188 रुपये के बदले 286.30 रुपये दैनिक मजदूरी प्राप्त होगी. इन जिलों के प्रत्येक परिवार की महिला को स्वयंसहायिका समूहों में शामिल किया जाएगा. इन जिलों के 20 प्रखंडों के प्रत्येक परिवार को बीजू पक्का घर योजना में घर प्रदान किया जाएगा. श्रमिकों को मजदूरी कैसे सहज रुप से प्राप्त हो, इसके लिए पांच सौ रुपये के कर्पोस फंड की भी व्यवस्था की गई है. इस पैकेज में प्रवासी श्रमिकों को सहायता प्रदान करने के लिए प्रत्येक पंचायतों में श्रमिक मित्रों की नियुक्ति की जाएगी. आर्थिक सशक्तिकरण के लिए प्रखंड विकास अधिकारी के सुरक्षा कोष से भी मजदूर सहायता राशि के लिए आवेदन दे सकते हैं.

प्रवासी श्रमिकों का तैयार होगा डैटाबेस
जिला व प्रदेशस्तर पर बाहर जाने वाले प्रवासी श्रमिकों का डैटाबेस तैयार किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने श्रमिकों के बचाव व उनकी शिकायतों के समाधान के लिए आनलाइन शिकायत लेने की व्यवस्था ई-श्रमिक समाधान का भी शुभारंभ किया. इसके अलावा उन्होंने दो हेल्पलाइन नंबर जारी किये. इस कार्यक्रम में पंचायतीराज मंत्री प्रताप जेना, श्रम मंत्री सुशांत सिंह व श्रमिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुभाष सिंह भी उपस्थित थे.

राज्य बजट पर सुझाव लेने के लिए बैठक
भुवनेश्वर. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बजट हेतु सुझाव लेने के लिए वित्त मंत्री निरंजन पुजारी की अध्यक्षता में बजट पूर्व परामर्श बैठक राज्य अतिथि भवन में शुरू हुई. इस बैठक में पूर्व वित्त मंत्री, आर्थिक विशेषज्ञ व आर्थिक क्षेत्र के पत्रकारों को बुलाया गया था. बजट को लेकर उनसे सुझाव लिय़े गये. फरवरी माह के तीसरे सप्ताह में विधानसभा के बजट सत्र में निरंजन पुजारी राज्य का बजट पेश करेंगे. आगामी 12 फरवरी से विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने का प्रस्ताव है.

Share this news

About desk

Check Also

मोहन माझी ने दिया बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्देश

मानसून के दौरान संभावित बाढ़ से निपटने के लिए अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *