Home / Odisha / ओडिशा में कांग्रेस की पहली सूची जारी, वंशवाद की झलक
sarat pattanayak ओडिशा में कांग्रेस की पहली सूची जारी, वंशवाद की झलक

ओडिशा में कांग्रेस की पहली सूची जारी, वंशवाद की झलक

  • प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शरत पटनायक नुआपड़ा से विधानसभा सीट से लड़ेंगे

भुवनेश्वर। ओडिशा में आगामी आम चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। कांग्रेस की पहली सूची में वंशवाद की झलक है। पहली सूची में लोकसभा की आठ सीटें तथा विधानसभा की 49 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम हैं। पार्टी के एक मात्र सांसद सप्तगिरि उलाका को फिर से कोरापुट से टिकट दिया गया है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शरत पटनायक नुआपड़ा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

लोकसभा प्रत्याशियों की सूची के अनुसार, बरगढ़ लोकसभा सीट से संजय भोई, सुंदरगढ़ से जनार्दन देहुरी, बलांगीर से मनोज मिश्र, कलाहांडी से द्रौपदी माझी, नवरंगपुर से भुजबल माझी, कंधमाल से अमिर चंद नायक, ब्रह्मपुर से रश्मिरंजन पटनायक व कोरापुट से सप्तगिरि उलाका को प्रत्याशी बनाया गया है।

सूची के अनुसार, नुआपड़ा से शरत पटनायक, पद्मपुर से टंकधर साहू, बिजेपुर से किशोर दफादार, बरगढ़ से निपोन कुमार दास, भटली से ब्रह्मा महाकुड़, ब्रजराजनगर से किशोर पटेल, तलसरा से प्रवोध तिर्की, सुंदरगढ़ से सुधाराणी राउडिया, रघुनाथपाली से गोपाल दास, राउरकेला से वीरेन्द्र पटनायक, राजगांगपुर से डा सीएस राजेन एक्का, लोईसिंहा से ओमप्रकाश कुंभार, पाटनागढ़ से अनिल मेहेर, बलांगीर से समरेन्द्र मिश्र, कांटाबांजी से संतोष सिंह सालुजा, उमरकोट से सनराज गोंड को टिकट दिया गया है।

इसी तरह झरिगांव से हीरावती गोंड, नवरंगरपुर से दिलीप प्रधान, डाबुगां से लिपिका माझी, लांजीगढ़ से बलभद्र माझी, जूनागढ़ से तुलेश्वर नायक, धर्मगढ़ से रश्मिरेखा राउत, भवानीपाटणा से सागर दास, नरला से भक्त चरण दास, बालिगुड़ा से सुरड प्रधान को टिकट दिया गया है।

जी उदयगिरि सीट से प्रफुल्ल चंद्र प्रधान, फुलबाणी से प्रतिभा कहंर, कंटामाल से मनोज आचार्य, बौध से नव कुमार मिश्र, भंजनगर से प्रशांत बिसोई, पोलसरा से अगस्ती वरदा, कविसूर्यनगर से चिरंजीवी बिसोई,  सोरडा से हरिकृष्णा रथ, सानखेमुंडी से रमेश जेना, चिकिटि से रवीन्द्र दयान सामंतराय, मोहना से दासरथी गमांग, पारलाखेमुंडी से विजय पटनायक, गुनुपुर से सत्यजीत गमांग, विषमकटक से नीलमाधव हिकाका, रायगड़ा से काड्राका अल्लपास्वामी, लक्ष्मीपुर से पवित्र साउंता को टिकट दिया गया है।

इसी तरह कोटपाड़ से अनाम दिआन, जयपुर से तारा प्रसाद वाहिनीपति, कोरापुट से कृष्णचंद्र कुलदीप, पोट्टांगी से रामचंद्र कडाम, मालकानगिरि से माला माढ़ी व चित्रोकोंडा से मांगु खिल को टिकट दिया गया है।

कांग्रेस ने सांसद सप्तगिरि को फिर दिया टिकट

इधर, कांग्रेस ने आज लोकसभा की आठ तथा विधानसभा की 49 सीटों के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी की है। कांग्रेस ने पार्टी के एकलौते सांसद सप्तगिरि को फिर से कोरापुट से टिकट दिया है। इसके साथ ही बरगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ चुके संजय भोई को भी मैदान में उतारा गया।

कांग्रेस की सूची में दिखा वंशवाद

कांग्रेस की पहली सूची में वंशवाद की झलक है। पार्टी ने एक ही परिवार के दो सदस्यों को टिकट दिया है। कांग्रेस के दिग्गज नेता भुजबल माझी और उनकी बेटी लिपिका माझी को पार्टी ने टिकट दिया है। भुजबल को नवरंगपुर लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा गया है, जबकि लिपिका डाबुगांव विधानसभा सीट के लिए पार्टी की विधायक उम्मीदवार हैं।

इसी तरह से पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता भक्त चरण दास और सागर दास की पिता-पुत्र की जोड़ी है। सागर भवानीपाटणा विधानसभा सीट से विधायक उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे, जबकि उनके पिता कलाहांडी लोकसभा सीट के तहत नरला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

इधर, कांग्रेस के दिग्गज नेता नरसिंह मिश्र ने पहले ही राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी, लेकिन पार्टी ने पिता की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने के लिए उनके बेटे समरेंद्र मिश्र को बलांगीर से टिकट दिया है।

इस खबर को भी पढ़ें-ओडिशा में नवीन पटनायक को टक्कर देगा भाजपा का यह उम्मीदवार

Share this news

About admin

Check Also

जरुरी स्वास्थ्य सेवा के लिए एयर एंबुलेंस होंगे तैनात – मुख्य चुनाव अधिकारी

भुवनेश्वर। चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी संभाल रहे कर्मचारी व मतदाताएं की आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *