Home / Odisha / कटक मारवाड़ी समाज ने लोकतंत्र अपनाया, भुवनेश्वर में समाज बना कठपुतली – विजय खंडेलवाल

कटक मारवाड़ी समाज ने लोकतंत्र अपनाया, भुवनेश्वर में समाज बना कठपुतली – विजय खंडेलवाल

  • सालभर में होगा मारवाड़ भवन का शिलान्यास

  • कटक मारवाड़ी समाज के स्थायी कार्यालय पर दिया गया जोर

  • समाज में एकजुटता का आह्वान

हेमन्त कुमार तिवारी, कटक

कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष विजय खंडेलवाल ने समाज में एकजुटता का आह्वान करते हुए कहा कि कटक मारवाड़ी समाज ने लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को अपनाया है, जबकि पड़ोसी भुवनेश्वर राजधानी में ऐसा ही समाज कठपुतली बन कर रह गया है। इतना ही नहीं, कटक की अन्य सामाजिक संस्थाएं भी इसी तरह की बनकर रह गई हैं। उनका इशारा अध्यक्ष पद के चुनावी प्रक्रिया की तरफ था, जहां चंद लोग अध्यक्ष का चयन करते हैं। उन्होंने सवाल किया कि आखिर क्यों नहीं अन्य संस्थाएं कटक मारवाड़ी समाज का अनुकरण करते हुए लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को ग्रहण करती हैं? क्यों नहीं सबको चुनावी प्रक्रिया के तहत चुनावी मैदान में उतरने का मौका दिया जाता है? क्यों सिर्फ चंद लोग की अपने मनमाने तरीके से अध्यक्ष का चयन करते हैं? ऐसी प्रक्रियाएं व्यवस्था को कटघरे में लाती हैं। उन्होंने कहा कि हमारी टीम ने इन चार सालों में कटक मारवाड़ी समाज का पंजीकरण कराके एक संवैधानिक संस्था का रूप प्रदान किया। खंडेलवाल ने यहां कटक मारवाड़ी समाज की वार्षिक आम सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बीते चार सालों से कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष का चयन लोकतांत्रिक प्रकियाओं के तहत किया जाता है। उन्होंने कहा कि इससे पहले अपने-अपने हिसाब से अध्यक्ष का चयन किया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि कटक मारवाड़ी समाज की तरह भुवनेश्वर में भी मारवाड़ी सोसाइटी है। वहां आज भी लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के तहत चुनाव नहीं कराया जाता है। चंद लोगों के हिसाब से अध्यक्ष व अन्य सदस्यों का चयन होता है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रियाएं सामान्य सदस्यों को भी मौका प्रदान करतीं हैं। इस दौरान खंडेलवाल ने सबसे आह्वान किया कि वह अगर अध्यक्ष बनना चाहते हैं, तो चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लें और चुनकर अध्यक्ष बनें।

विजय खंडेलवाल ने कहा कि कटक में मारवाड़ भवन के लिए जमीन की शिनाख्त कर ली गई है और उम्मीद है कि अगले साल ही इस भवन के लिए आधारशिला रख दी जायेगी। इस दौरान कटक मारवाड़ी समाज के स्थायी कार्यालय की मांग का समर्थन करते हुए विजय खंडेलवाल ने कहा कि हमसब मिलकर इसे मूर्त रूप देने का प्रयास करेंगे, जिससे कि कटक मारवाड़ी समाज का स्थायी कार्यालय मिल सके। अपने संबोधन के अंत में समाज को तोड़ने को लेकर किये जा रहे प्रयासों की निंदा करते हुए विजय खंडेलवाल ने लोगों से कटक मारवाड़ी समाज में एकता कायम रखने का आह्वान किया।

मातृशक्ति की भागीदारी बढ़ाने की कवायद तेज

कटक मारवाड़ी समाज की आम सभा में पदाधिकारियों की श्रेणी में मातृशक्ति की भागीदारी बढ़ाने की मांग जोरों पर उठी। सभा में पत्रकारों के इस संदर्भ में किये गये सवाल का सभी ने समर्थन किया। मौजूदा टीम के अध्यक्ष विजय खंडेलवाल व अन्य पदाधिकारियों ने आश्वासन दिया कि अगले चुनाव में कोशिश होगी कि सात सदस्यीय पदाधिकारियों की टीम में कम से कम दो महिलाओं की भागीदारी हो। हालांकि सक्रिय सदस्यता में महिलाओं की भागीदारी है, लेकिन उनकी उपस्थिति को लेकर सवाल भी उठे। बावजूद इसके सबने जोर दिया कि अगली टीम में इनकी सक्रियता बढ़ाने के लिए प्रयास किये जायेंगे।

Share this news

About desk

Check Also

BHUBANESHWAR

पिता दिवस पर काव्य गोष्ठी में श्रोताओं की आंखें हुईं नम

पिता की करुण अरदास ने मौजूदा परिस्थितों से रू-ब-रू कराया भुवनेश्वर। पिता दिवस के अवसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *