Home / Sports / अंडर-20 विश्व खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं अंतिम पंघाल

अंडर-20 विश्व खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं अंतिम पंघाल

  • खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी बधाई

नई दिल्ली। अंतिम पंघाल ने शुक्रवार को लगातार अंडर-20 विश्व खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया, उन्होंने अपने 53 किग्रा वर्ग में यूक्रेनी प्रतिद्वंद्वी मारिया येफ्रेमोवा को 4-0 से हराकर खिताब का बचाव किया।

इस बीच, भारतीय पहलवान सविता 62 किग्रा वर्ग में और प्रिया मलिक 76 किग्रा में अंडर-20 विश्व चैंपियन बनीं। जबकि, अंतिम कुंडू ने 65 किग्रा में रजत और रीना ने 57 किग्रा, आरजू ने 68 किग्रा, हर्षिता ने 72 किग्रा में कांस्य पदक जीता। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों को उनकी शानदार जीत के लिए बधाई दी।

उन्होंने सोशल साइट्स एक्स पर लिखा, “इतिहास को फिर से लिखने और दूसरी बार अंडर-20 विश्व चैंपियन (53 किग्रा भार) बनने वाली पहली और एकमात्र भारतीय महिला पहलवान बनने और खिताब बरकरार रखने पर अंतिम को हार्दिक बधाई।

हमारे टॉप्स स्कीम पहलवान ने अदम्य संकल्प और संकल्प के साथ अपने विश्व खिताब का बचाव किया। वह पूरे टूर्नामेंट में मैट पर अपने अविश्वसनीय कौशल और आत्मविश्वास से चमकती रहीं। पूरा देश उनकी उपलब्धियों पर खुशी मना रहा है। शानदार प्रयास अंतिम, एशियन गेम्स में आपके प्रदर्शन की प्रतीक्षा है।”

खेल मंत्री ने स्वर्ण जीतने पर सविता को भी बधाई देते हुए लिखा, “अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली सविता के लिए भारी तालियाँ, जिन्होंने अपने असाधारण कौशल और अद्वितीय कौशल से मैट पर धूम मचा दी है। देखने लायक एक कुश्ती सनसनी!

हमारे असाधारण खेलो इंडिया एथलीट की अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियन (62 किग्रा वर्ग) बनने तक की यात्रा श्रेष्ठता के माध्यम से हासिल की गई जीत से चिह्नित है। महज 17 साल की उम्र में, अब उनके पास अंडर-17 और अंडर-20 श्रेणियों के लिए प्रतिष्ठित विश्व खिताब हैं, जो एक त्रुटिहीन अजेय अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड का दावा करते हैं। उनके बेजोड़ कौशल, फोकस और दृढ़ संकल्प को बधाई। उनकी जीत हमारी महिला पहलवानों की बढ़ती ताकत को बढ़ाती है, क्योंकि वह विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली केवल तीसरी भारतीय जूनियर महिला बन गई हैं!अभूतपूर्व”

Share this news

About admin

Check Also

आयरलैंड और इंग्लैंड सीरीज के लिए पाकिस्तान की टी20 टीम घोषित, हारिस रऊफ की वापसी

लाहौर, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *