Home / Sports / डीआईआरसीओ ने जताई उम्मीद, तय कार्यक्रम के अनुरूप ही होगा भारत का दक्षिण अफ्रीकी दौरा

डीआईआरसीओ ने जताई उम्मीद, तय कार्यक्रम के अनुरूप ही होगा भारत का दक्षिण अफ्रीकी दौरा

केप टाउन,दक्षिण अफ्रीका अंतरराष्ट्रीय संबंध और सहयोग विभाग (डीआईआरसीओ) ने उम्मीद जताई है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट श्रृंखला दिसंबर-जनवरी में अपनी योजना के अनुसार ही आगे बढ़ेगा।

डीआईआरसीओ का यह बयान तब आया है, जब यह कयास लगाया जा रहा है कि कोविड-19 के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रोन’ के कारण दौरे को स्थगित किया जा सकता है।

भारत का दिसंबर-जनवरी में दक्षिण अफ्रीका दौरे का कार्यक्रम है। जहां भारतीय टीम तीन टेस्ट, तीन एकदिवसीय और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी।

डीआईआरसीओ ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “दक्षिण अफ्रीका भारतीय टीमों को स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतेगा। दक्षिण अफ्रीकी और भारतीय वरिष्ठ टीम के साथ ‘ए’ टीमों के लिए भी पूर्ण जैव-सुरक्षित वातावरण स्थापित किया जाएगा।”

बयान में कहा गया, “भारतीय ‘ए’ टीम के दौरे को जारी रखने का फैसला साहसिक और कई देशों के विपरीत है, जिन्होंने अपनी सीमाओं को बंद करने और ‘ओमीक्रोन’ के कारण दक्षिण अफ्रीका से यात्रा को प्रतिबंधित करने का फैसला किया है।”

बयान में आगे कहा गया, “दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने दौरे को जारी रखने और अंतरराष्ट्रीय खेलों पर यात्रा प्रतिबंधों को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करने देने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सराहना की है।”

भारत ए वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका में तीन 4 दिवसीय मैच खेल रही है।

बयान में कहा गया, “दक्षिण अफ्रीकी सरकार भारतीय ‘ए’ क्रिकेट टीम का स्वागत करती है, जो दक्षिण अफ्रीका की ‘ए’ टीम के खिलाफ तीन अनौपचारिक टेस्ट मैच खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका में है।”

बता दें कि ओमीक्रोन संस्करण (बी.1.1.529), कोरोनावायरस का एक नया संस्करण है व पहली बार बोत्सवाना में 11 नवंबर, 2021 को रिपोर्ट किया गया था, और 14 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में दिखाई दिया।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

आयरलैंड और इंग्लैंड सीरीज के लिए पाकिस्तान की टी20 टीम घोषित, हारिस रऊफ की वापसी

लाहौर, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *