Home / National / त्रिपुरा में इंटरनेट गेटवे के फिर खुलने पर पूरे क्षेत्र को मिलेगा लाभ

त्रिपुरा में इंटरनेट गेटवे के फिर खुलने पर पूरे क्षेत्र को मिलेगा लाभ

अगरतला, लंबे समय बाद बांग्लादेश के कॉक्स बाजार से त्रिपुरा के लिए सबमरीन केबल से सीधे 10 जीबी इंटरनेट कनेक्शन फिर से शुरू हो रहे हैं। इस संबंध में बांग्लादेश सबमरीन केबल कंपनी लिमिटेड ने भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के साथ तीन साल के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। फिलहाल यह प्रायोगिक तौर पर शुरू हो गया है।

देश का तीसरा इंटरनेट गेटवे जल्द ही आधिकारिक रूप से फिर से खुल जाएगा। इससे त्रिपुरा को काफी फायदा होगा। उम्मीद की जा रही है कि रोजगार के दरवाजे भी खुलेंगे। साथ ही पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों को भी इससे फायदा होगा। वित्तीय कठिनाइयों के कारण बीएसएनएल ने कॉक्स बाजार, बांग्लादेश से सबमरीन केबल के माध्यम से एकत्रित 10 जीबी इंटरनेट बैंडविड्थ लेना बंद कर दिया था।
इसके बजाय, बीएसएनएल त्रिपुरा एसएसए कोलकाता से 10 जीबी का तीन मीडियम बैंडविड्थ ले रहा था। इसके चलते त्रिपुरा फिर से इंटरनेट के लिए दूसरे राज्यों पर आश्रित हो गया था। 2018 में सरकार बदलने के बाद से भाजपा-आईपीएफटी गठबंधन सरकार त्रिपुरा में आईटी हब बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। अगर त्रिपुरा में आईटी हब स्थापित होता है तो इससे बहुत सारे रोजगार के द्वार खुलेंगे। इसका त्रिपुरा की अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ेगा।

भारत में तीन इंटरनेट गेटवे हैं। चेन्नई और मुंबई को छोड़कर त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में तीसरा इंटरनेट गेटवे स्थापित किया गया था। यह सोचा गया था कि केंद्र सरकार के सहयोग से गेटवे स्थापित करने से नई संभावनाओं के द्वार खुलेंगे। फरवरी 2020 में बीएसएनएल ने कॉक्स बाजार बांग्लादेश से सबमरीन केबल के माध्यम से इंटरनेट बैंडविड्थ नहीं लेने का फैसला किया। इसलिए, बीएसएनएल ने बांग्लादेश के साथ अपने समझौते का नवीनीकरण नहीं किया था। नतीजतन, दूरसंचार कंपनी ने उस वर्ष 8 फरवरी से बांग्लादेश से बैंडविड्थ लेना बंद कर दिया था।

बीएसएनएल के निर्णय के चलते स्वाभाविक रूप से त्रिपुरा में आईटी हब स्थापित करने की कोशिश विफल हो गई थी। बांग्लादेश से बैंडविड्थ लेना बंद कर बीएसएनएल ने कोलकाता से बैंडविड्थ लेना शुरू किया। कोलकाता से बैंडविड्थ लेने के परिणामस्वरूप, गुवाहाटी के माध्यम से त्रिपुरा को बैंडविड्थ मिली। ऐसे में अगर कोलकाता या गुवाहाटी में समस्या आती है तो इसका असर त्रिपुरा में भी महसूस होता है। इसके अलावा, कोलकाता में कोई इंटरनेट गेटवे नहीं है। नतीजतन, उसे बैंडविड्थ के लिए चेन्नई या मुंबई पर निर्भर रहना पड़ता है।

बावजूद इसके त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने हार नहीं मानी। केंद्र से लगातार संपर्क रखा। और 26 नवम्बर को, बीएसएनएल ने बांग्लादेश सबमरीन केबल कंपनी लिमिटेड के साथ तीन साल के लिए 10 जीबी इंटरनेट बैंडविड्थ खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
इस संबंध में बीएसएनएल त्रिपुरा एसएसए के एक अधिकारी ने बताया कि कॉक्स बाजार से एक सबमरीन केबल से त्रिपुरा में 10 जीबी इंटरनेट बैंडविड्थ चालू किया गया है। प्रायोगिक यातायात विनिमय शुरू हो गया है। सभी रूटों को दुरुस्त किया जा रहा है। इसके साथ ही इंटरनेट गेटवे को जल्द ही आधिकारिक तौर पर फिर से लॉन्च किया जाएगा।

बीएसएनएल अधिकारी मुताबिक, अब बीएसएनएल के पास सभी 10 जीबी बैंडविड्थ है। हालांकि, अन्य टेलीकॉम कंपनियां चाहें तो बैंडविड्थ ले सकती हैं। लेकिन, बीएसएनएल को अभी तक इस संबंध में कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। इंटरनेट गेटवे चालू होने से त्रिपुरा में फिर से आईटी हब बनने की संभावना दिखने लगी है. क्योंकि, विभिन्न कंपनियां त्रिपुरा में इंटरनेट गेटवे पर ध्यान केंद्रित करके अपने कारोबार का विस्तार करने की उम्मीद जता रही हैं।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

महाराष्ट्र में दो सड़क हादसों में तीन की मौत, 28 घायल

मुंबई। महाराष्ट्र में हिंगोली और बुलढ़ाणा जिले में शनिवार को हुए दो सड़क हादसों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *