Home / Odisha / ओडिशा में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल
कटक में बांकी कॉलेज की गिरी दर्शक दीर्घा।

ओडिशा में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल

  • राजधानी समेत कई जिलों के निचले इलाके हुए जलमग्न

  •  कटक में एक कॉलेज की दर्शक दीर्घा गिरी, कोई हताहत नहीं

  • जाजपुर प्रखंड कार्यालय में पानी घूसा

कटक में बांकी कॉलेज की गिरी दर्शक दीर्घा।

भुवनेश्वर। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में आज सुबह राज्य के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश से जनजीवन बेहाल हो गया। अधिकांश निचले इलाके जलमग्न हो गए। सड़कों पर पानी जमने से यातायात सेवा प्रभावित हुई। कटक में एक कॉलेज की दर्शक दीर्घा गिर गई। हालांकि खबर लिखे जाने तक कहीं से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी।

राजधानी भुवनेश्वर में आज सुबह हुई बारिश से कई इलाके जलमग्न हो गए। सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र नयापल्ली और लक्ष्मीसागर था, जहां लोगों को जलजमाव की समस्या से जूझना पड़ा। नयापल्ली चौराहे से इस्कॉन मंदिर तक का हिस्सा जलमग्न हो गया, जिससे यातायात प्रभावित हुआ। इसी तरह मोहल्ले के निचले इलाकों में बारिश का पानी घरों में घुस गया। लक्ष्मीसागर में कुछ ऐसा ही हाल था। लक्ष्मीसागर चौक और भीतरी इलाके जलमग्न थे। उन इलाकों में भी पानी सड़कों पर जमा हुआ था, जहां नाले का निर्माण चल रहा है।

इसी तरह से कटक के ज्यादातर हिस्सों में मूसलाधार बारिश ने कहर बरपाया है। इसके प्रभाव से बांकी कॉलेज की एक दर्शक दीर्घा, जिसका उद्घाटन सात दिन पहले हुआ था, आज सुबह ढह गई। हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। बांकी निर्माण विभाग ने एक ठेकेदार से गैलरी का निर्माण करवाया था। उच्च शिक्षा मंत्री रोहित पुजारी ने 23 मार्च को इसका उद्घाटन किया था। स्थानीय लोगों का आरोप है कि घटिया निर्माण सामग्री के इस्तेमाल से यह हादसा हुआ है। इसी तरह से जाजपुर प्रखंड कार्यालय में घुटने तक पानी जम गया था। कोरापुट के दो गांवों में आंध्र प्रदेश से पानी आकर जम गया था।

तेज हवा के साथ चमकी बिजली

आज सुबह से ही तेज हवा चल रही थी और बीच-बीच में कड़ाके की गरज के साथ बिजली चमक रही थी। हालांकि खबर लिखे जाने तक इसके कहीं गिरने की सूचना नहीं था। इससे कुछ दिन पहले भद्रक के बासुदेवपुर में 30 मिनट में 5000 से अधिक बार बिजली गिरी थी और पांच लोगों की मौत हुई थी।

तेज हवा को लेकर 13 जिलों के लिए अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय ने संभावना जताई है कि अगले 24 घंटों के दौरान 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी, बिजली गिरेगी। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने 13 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है।

बिजली को लेकर 13 जिलों के लिए पीली चेतावनी

मौसम विभाग ने राज्य के 21 जिलों में बिजली गिरने को लेकर पीली चेतावनी जारी की है। ये जिले हैं बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, गजपति, केंदुझर, मयूरभंज, सुंदरगढ़, अनुगूल, ढेंकानाल, कंधमाल, रायगड़ा, मालकानगिरि कोरापुट और नवरंगपुर जिले।

हल्की से मध्यम बारिश होगी

मौसम विभाग के अनुसार, तटीय ओडिशा के जिलों में कई स्थानों पर, केंदुझर, मयूरभंज

और सुंदरगढ़, देवगढ़, अनुगूल, ढेंकानाल, कंधमाल, रायगड़ा, मालकानगिरि, कोरापुट, नवरंगपुर जिलों के कुछ स्थानों पर तथा ओडिशा के बाकी जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

Share this news

About desk

Check Also

cm naveen-01 नवीन पटनायक

नवीन पटनायक तूफानी दौरे में बरसे, विपक्ष बहा रहा घड़ियाली आंसू

कहा- सभी पार्टियां कर रही हैं झूठा प्रचार चार जिलों में चलाया मैराथन चुनावी अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *