Home / Odisha / लगभग सभी सरकारी अस्पतालों में लागू होगी आम अस्पताल योजना

लगभग सभी सरकारी अस्पतालों में लागू होगी आम अस्पताल योजना

  • चार साल में लागू करने के लिए दी गई सैद्धांतिक मंजूरी

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने अगले चार वर्षों में सभी जिला मुख्यालयों और उप-विभागीय अस्पतालों और सामुदायिक तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आम अस्पताल योजना का विस्तार करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। यह जानकारी यहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में दी गई है। इसमें कहा गया कि यह मंजूरी राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है।

इसमें आगे कहा गया है कि आम जनता को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने और मानदंडों में बदलाव के मद्देनजर जाजपुर डीएचएच, जो वहां जजाति केशरी मेडिकल कॉलेज के लिए शिक्षण अस्पताल होगा, की बिस्तर क्षमता 330 से बढ़ाकर 420 कर दी गई है। बताया जाता है कि 100 एमबीबीएस प्रवेश क्षमता वाले इस शैक्षणिक अस्पताल के लिए एनएमसी के प्रावधानों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

फरवरी में सरकार ने उच्च केस लोड वाले 147 स्वास्थ्य केंद्रों को आम अस्पताल में बदलने का निर्णय लिया था। इस योजना का उद्देश्य शुरू में अक्टूबर तक 750 करोड़ रुपये की लागत से कैपिटल अस्पताल और राउरकेला सरकारी अस्पताल के अलावा 30 जिला मुख्यालयों, 30 उप-विभागीय, 82 सीएचसी, दो यूपीएचसी और एक सिटी अस्पताल में बुनियादी ढांचे में सुधार और पर्याप्त जनशक्ति सुनिश्चित करना था। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में परिवर्तन के लिए एक स्वास्थ्य सुविधा की पहचान की गई थी।

दो महीने बाद जेल अस्पतालों के साथ-साथ पहल के तहत चयनित रेफरल अस्पतालों, पीएचसी और सीएचसी में रिक्तियों को भरने के लिए 1,205 मेडिकल स्नातकों की भर्ती की गई है।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *