Home / Sports / सीनियर खिलाड़ियों के साथ ट्रेनिंग करना, सीखने का एक बेहतरीन मौका: रोपनी कुमारी

सीनियर खिलाड़ियों के साथ ट्रेनिंग करना, सीखने का एक बेहतरीन मौका: रोपनी कुमारी

नई दिल्ली। भारतीय महिला हॉकी टीम की डिफेंडर रोपनी कुमारी ने बुधवार को कहा कि सीनियर खिलाड़ियों के साथ ट्रेनिंग करना सीखने का एक बेहतरीन मौका है।

19 वर्षीया रोपनी उस टीम का हिस्सा थीं जिसने महिला जूनियर एशिया कप 2023 में स्वर्ण पदक जीता था और उन्होंने 4 देशों की जूनियर महिला आमंत्रण टूर्नामेंट के लिए जर्मनी के डसेलडोर्फ में भी टीम के साथ यात्रा की थी।

रोपनी सैंटियागो, चिली में 2023 एफआईएच जूनियर विश्व कप में भी टीम की एक प्रमुख खिलाड़ी थीं और सभी छह मैचों में हिस्सा लिया था।।

रोपनी ने बुधवार को हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, “यह मेरे लिए एक अच्छा वर्ष था क्योंकि मैं टीम के साथ लगातार अवसर अर्जित करने और एक खिलाड़ी के रूप में सुधार करने में सक्षम थी। मैं मेरा समर्थन करने के लिए सहयोगी स्टाफ, कोचों और अपने साथियों की भी आभारी हूं। महिला जूनियर एशिया कप में स्वर्ण पदक जीतना मेरी पसंदीदा यादों में से एक है।”

रोपनी को हाल ही में 33 सदस्यीय राष्ट्रीय महिला टीम कोर ग्रुप में नामित किया गया था जो बेंगलुरु के साई केंद्र में प्रशिक्षण ले रही है।

सीनियर टीम के साथ प्रशिक्षण के अपने अनुभवों पर रोपनी ने कहा, “यह मेरे लिए एक शानदार अनुभव रहा है क्योंकि मैं सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ कंधे से कंधा मिला सकती हूं। वे हमें लगातार उचित मार्गदर्शन दे रहे हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि हम हर समय सहज महसूस करें।”

यह पूछे जाने पर कि वरिष्ठ खिलाड़ियों से उन्हें क्या सलाह मिली है, रोपनी ने विस्तार से बताया, “वे हमें लगातार सलाह दे रहे हैं कि दबाव से कैसे निपटें और कठिन खेलों के दौरान कैसे शांत रहें। यह उन प्रमुख पहलुओं में से एक रहा है जहां मुझे लगता है कि मैं सुधार कर सकती हूं। यह मेरे लिए काफी सीखने वाला अनुभव रहा है और मुझे लगता है कि इससे मेरी विकास दर को बढ़ाने में मदद मिलेगी।”

रोपनी अब सीनियर टीम के लिए पदार्पण करने के लिए और भी अधिक मेहनत करना चाह रही हैं और उम्मीद कर रही है कि उन्हें शीर्ष प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

उन्होंने कहा, “देश का प्रतिनिधित्व करना हर किसी का सपना है, और एक टीम के रूप में, हम इस साल अपने विकास पर काफी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। मैं और भी अधिक मेहनत करने की उम्मीद कर रहा हूं ताकि जब भी मेरा नाम भारतीय सीनियर टीम का हिस्सा बनने के लिए बुलाया जाए तो मैं तैयार रहूं। मुझे सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद है क्योंकि इससे मुझे इस स्तर पर खेली जाने वाली हॉकी के स्तर को समझने में भी मदद मिलेगी।”
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

जीएसटीए ने युवा खिलाड़ियों की खोज और उन्हें तराशने के उद्देश्य से टीपीएल के साथ मिलाया हाथ

मुंबई। गुजरात राज्य टेनिस संघ (जीएसटीए) ने स्थानीय स्तर पर जमीनी स्तर के टेनिस कार्यक्रमों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *