Home / Sports / यूएसएटीएफ थ्रो फेस्टिवल 2024: तेजस्विन शंकर ने जीता पुरुषों की हाई जंप का खिताब

यूएसएटीएफ थ्रो फेस्टिवल 2024: तेजस्विन शंकर ने जीता पुरुषों की हाई जंप का खिताब

एरिजोना। भारतीय हाई जंप एथलीट तेजस्विन शंकर ने शनिवार को एरिजोना के टक्सन में आयोजित यूएसएटीएफ थ्रो फेस्टिवल 2024 में पुरुषों की हाई जंप का खिताब हासिल किया।

ओलंपिक डॉट कॉम के अनुसार, शंकर ने 2.23 मीटर के सीजन के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ खिताब जीता। दिलचस्प बात यह है कि शीर्ष तीन जंपर्स ने 2.23 मीटर का आंकड़ा दर्ज किया, जिसमें यूएसए के अर्नेस्ट सियर्स दूसरे और मैक्सिको के रॉबर्टो विल्चेस तीसरे स्थान पर रहे।

तेजस्विन का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 2.29 मीटर है, जो एक राष्ट्रीय स्तर का रिकॉर्ड भी है जिसे उन्होंने 2018 में हासिल किया था।
यूएसएटीएफ थ्रो फेस्टिवल वर्ल्ड एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर में सिल्वर लेवल मीट है। इन इवेंट्स में प्रदर्शन करने से एथलीटों को इस साल जुलाई-अगस्त में होने वाले पेरिस ओलंपिक 2024 से पहले ओलंपिक रैंकिंग पॉइंट्स हासिल करने में मदद मिलती है।

केवल 32 एथलीट, जिनमें से प्रत्येक देश के लिए अधिकतम तीन एथलीट हैं, पेरिस 2024 ओलंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं। वे क्वालिफिकेशन अवधि के भीतर प्रवेश मानक हासिल करके या अपनी विश्व रैंकिंग के आधार पर कोटा अर्जित कर सकते हैं।
अब तक, नौ एथलीट 2.33 मीटर के क्वालिफिकेशन मानक को हासिल करके पेरिस ओलंपिक में जगह बना चुके हैं।

25 वर्षीय शंकर, जिन्होंने इस साल पांच स्पर्धाओं में भाग लिया है, वर्तमान में बहु-खेल स्पर्धा से पहले विश्व में 63वें स्थान पर हैं। तेजस्विन ने इस साल तीन मीट हासिल की हैं, जिसमें फरवरी में बेल्जियम में अंतरराष्ट्रीय हाई जंप गाला एल्मोस, मार्च में कंसास में शॉकर स्प्रिंग इनविटेशनल शामिल है।
एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता सर्वेश कुशारे 2.13 मीटर की छलांग के साथ पांचवें स्थान पर रहे, जो उनके व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 2.27 मीटर और सीजन के सर्वश्रेष्ठ 2.23 मीटर से कम है। एरिजोना में, कुशारे 2.18 मीटर के निशान को पार करने के सभी तीन प्रयासों में विफल रहे।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *