Home / Odisha / एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर
S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

  • कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां

कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कटक में कहा कि भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर है और यहां एप्पल और अन्य कंपनियां आ रही हैं। आज के परिदृश्य में विदेश नीति और विश्व में भारत की पहचान एक प्रमुख विषय है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कटक में एक कार्यक्रम में कहा कि जब आप किसी मतदान केंद्र पर जाते हैं और एक बटन दबाते हैं, तो इसका असर न केवल विधानसभा, संसद और भारत पर बल्कि दुनिया भर में होगा।

बुद्धिजीवियों से मुलाकात की

एस जयशंकर ओडिशा के दो दिवसीय दौरे पर हैं और उन्होंने आज कटक में बुद्धिजीवियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने विश्व बंधु भारत विषय पर कटक में बुद्धिजीवियों की बैठक को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि यह एक ऐसे देश को संदर्भित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, जिसकी दुनिया के लिए प्रासंगिकता है और इसके योगदान का एहसास है। पूरी दुनिया मानती है कि ऐसा देश मदद के लिए हाथ बढ़ाएंगे और कम से कम समस्याओं के साथ अधिकतम दोस्त बनाएंगे।

भारत में निवेश की इच्छाएं अधिक

जयशंकर ने कहा कि अगर हम आज के भारत और उन कारणों को देखें कि हमें क्यों पसंद किया जाता है और सम्मान दिया जाता है, तो हम पाएंगे कि बहुत सारे देश भारत में निवेश करने और प्रौद्योगिकी साझा करने तथा वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में शामिल होने के लिए इच्छुक हैं। विदेश मंत्री ने आगे कहा कि आज भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर है और एप्पल और अन्य कंपनियां यहां आ रही हैं।

जब कोई देश विश्व बंधु होता है तो…

उन्होंने कहा कि जब कोई देश विश्व बंधु होता है, तो उस देश को एक अवसर मिलता है, क्योंकि दुनिया प्रौद्योगिकी और अन्य पहलुओं सहित अपने संसाधनों को साझा करने के लिए उत्सुक है। जयशंकर ने कहा कि विश्व बंधु सबको साथ लेकर चलता है और जब ये नीति कूटनीति बन जाती है, तो फायदा होता है। जब दुनिया विश्व बंधु कहती है, तो वो एक देश भी होता है और एक व्यक्ति भी होता है।

मोदी सरकार ने एक मजबूत बुनियाद रखी

उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल में पीएम नरेंद्र मोदी सरकार ने एक मजबूत बुनियाद रखी है। देश के लिए नींव, और इसके आधार पर विकसित भारत लक्ष्य की ओर अगले 25 वर्षों की यात्रा हासिल की जा सकती है, लक्ष्य हासिल करने और दुनिया के साथ साझेदारी का लाभ उठाने के लिए विश्व बंधु महत्वपूर्ण है।

भारत के मानव संसाधन पर दुनिया की नजर

विश्व बंधु और विकसित भारत के बीच संबंध के बारे में अधिक जानकारी साझा करते हुए जयशंकर ने कहा कि आज मानव संसाधनों की कमी के कारण दुनिया को कार्यस्थल बनाने और हमारे नागरिकों को लाभ पहुंचाने की बहुत गुंजाइश है। हालांकि कई देश ऐसा कर रहे हैं। दुनियाभर के देश भारत के साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हैं। हालांकि विभाजन के बाद से कनेक्टिविटी की समस्या बनी हुई है, क्योंकि आजादी के बाद हम नए निर्माण करने में असफल रहे, यह हमारे सामने एक चुनौती है।

तीन मुख्य परियोजनाएं पाइपलाइन में

उदाहरण देते हुए जयशंकर ने कहा कि तीन मुख्य परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं, जिनमें संयुक्त अरब अमीरात के माध्यम से भारत से यूरोप तक कनेक्टिविटी बनाना शामिल है। इसे भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे के रूप में जाना जाता है। दूसरा ईरान और रूस के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण गलियारा है। इसी तरह, दूसरा मार्ग ओडिशा तट और उत्तर पूर्व क्षेत्र के माध्यम से वियतनाम और इंडो-पैसिफिक तक पहुंचने का है।

कनेक्टिविटी के लिए देशों को एक साथ आने की जरूरत

उन्होंने कहा कि कनेक्टिविटी के लिए देशों को एक साथ आने और योगदान करने की ज़रूरत है, लेकिन मुख्य कारक विश्वास है। इसलिए विश्व बंधु की छवि बचाव में आती है। आज सऊदी अरब, ईरान, रूस, सिंगापुर, वियतनाम और अन्य देश भारत के साथ साझेदारी और काम करना चाहते हैं। एक देश जो अपने राष्ट्रीय हितों के लिए विभिन्न देशों के साथ साझेदारी कर सकता है, उसे विश्व बंधु कहा जाता है। विश्व बंधु वैश्विक स्तर पर ‘सबका साथ, सबका विकास’ करता है।

इस खबर को भी पढ़ें-राजनाथ सिंह और अमित शाह आएंगे ओडिशा

Share this news

About admin

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *