Home / Sports / असुंता लाकड़ा पुरस्कार जीतने पर दीपिका सोरेंग ने कहा- मेरे लिए यह एक अविस्मरणीय क्षण

असुंता लाकड़ा पुरस्कार जीतने पर दीपिका सोरेंग ने कहा- मेरे लिए यह एक अविस्मरणीय क्षण

नई दिल्ली। भारतीय महिला हॉकी टीम की फारवर्ड दीपिका सोरेंग ने प्रतिष्ठित असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित किये जाने पर हॉकी इंडिया का आभार व्यक्त किया है। सोरेंग को पिछले महीने आयोजित हुए छठे हॉकी इंडिया वार्षिक पुरस्कार 2023 के दौरान इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जो वर्ष की उभरती महिला खिलाड़ी को दिया जाता है।

दीपिका के लिए 2023 एक जबरदस्त वर्ष रहा, इस वर्ष उन्होंने महिला जूनियर एशिया कप में टीम के लिए पदार्पण किया, 6 मैचों में 7 गोल करके टीम को स्वर्ण पदक जीतने में मदद की और टूर्नामेंट में टीम के लिए दूसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाली खिलाड़ी रहीं।

दीपिका ने मंगलवार को हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, “मुझे यह सम्मान देने के लिए मैं हॉकी इंडिया का आभार व्यक्त करती हूं। जब मेरे नाम की घोषणा की गई तो यह मेरे और मेरे परिवार के लिए एक यादगार पल था। पुरस्कार राशि और पुरस्कार जीतना बहुत बड़ी बात है। मेरे लिए यह एक प्रेरणा है, और यह मुझे और भी बेहतर प्रदर्शन करने और देश को गौरवान्वित करने का साहस और ताकत देता है।”

दीपिका ने भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम के साथ 2023 में 4 देशों के जूनियर महिला आमंत्रण टूर्नामेंट (डसेलडोर्फ) में भी हिस्सा लिया और सभी चार मैच खेले। उन्होंने पिछले साल 2023 एफआईएच जूनियर महिला विश्व कप में टीम के साथ यात्रा की थी और भारतीय टीम की एक प्रमुख खिलाड़ी भी थीं। उन्होंने टूर्नामेंट में 9 गोल करके उद्घाटन एफआईएछ महिला हॉकी5s विश्व कप ओमान 2024 में टीम को रजत पदक जीताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्हें ओमान में टूर्नामेंट की युवा खिलाड़ी भी नामित किया गया था।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि मैंने पिछले वर्ष में बहुत प्रगति की है और इसका श्रेय सहायक स्टाफ, कोच और टीम के साथियों को जाता है जिन्होंने लगातार मेरा मार्गदर्शन किया। जब भी मुझे संदेह हुआ तो उन्होंने बहुमूल्य सुझाव दिए और मुझे खुद को व्यक्त करने का मौका भी दिया। अपनी टीम के भीतर विश्वास रखना महत्वपूर्ण है और खुद को अभिव्यक्त करने के लिए जगह महसूस करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है और ऐसे शानदार माहौल में रहना मेरे लिए एक उल्लेखनीय अनुभव रहा है।”

दीपिका को हाल ही में 33 सदस्यीय राष्ट्रीय महिला टीम कोर ग्रुप में नामित किया गया था जो 16 मई तक बेंगलुरु के साई केंद्र में प्रशिक्षण ले रही है।

उन्होंने कहा, “मैं हर दिन कड़ी मेहनत कर रही हूं और कोचों की सलाह पर ध्यान दे रही हूं। सीनियर खिलाड़ियों के साथ प्रशिक्षण लेना मेरे लिए बहुत अच्छा अनुभव रहा है क्योंकि मैं उनसे बहुत सी चीजें सीख रही हूं। मुझे उम्मीद है कि मुझे भारतीय सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा, क्योंकि इस साल हमारे पास कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट हैं। जब भी मौका मिलेगा, मैं उसका फायदा उठाने के लिए तैयार रहूंगी। वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ काफी समय बिताने और उनके साथ खेलने से मेरे विकास में और मदद मिलेगी।”
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

राजस्थान बैडमिन्टन का कैलेण्डर घोषित

जयपुर, राजस्थान बैडमिन्टन संघ ने अपनी साधारण सभा की बैठक में राजस्थान बैडमिन्टन कैलेण्डर को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *