Home / Sports / राजस्थान बैडमिन्टन का कैलेण्डर घोषित

राजस्थान बैडमिन्टन का कैलेण्डर घोषित

जयपुर, राजस्थान बैडमिन्टन संघ ने अपनी साधारण सभा की बैठक में राजस्थान बैडमिन्टन कैलेण्डर को अंतिम रूप दिया। इसके साथ ही खिलाड़ियों के लिए राज्य प्रतियोगिता के लिए नकद पुरस्कार तीन लाख से बढ़ाकर सवा पांच लाख किया हैं। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर रैंकिंग व चैम्पियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी नकद पुरस्कार की घोषणा की है।

राजस्थान बैडमिन्टन संघ के सचिव केके शर्मा ने गुरुवार को बताया कि राज्य बैडमिन्टन संघ की साधारण सभा की बैठक पिछले दिनों जोधपुर में सम्पन्न में हुई, जिसमें राजस्थन बैडमिन्टन संघ के 2024-25 कैलेण्डर के अनुरूप पहली प्रतियोगिता राज्य रैंकिंग बैडमिन्टन प्रतियोगिता पुरुष व महिला वर्ग में 11 से 15 जुलाई को जोधपुर में कराने का निर्णय किया गया। वहीं राज्य जूनियर अन्तरजिला बैडमिन्टन प्रतियोगिता जोकि 19 वर्ष में होगी वो जयपुर 2 से 7 अगस्त तक आयोजित होगी। सीनियर व जूनियर प्रतियोगिता के आधार पर सीनियर व 19 वर्ष टीम का चयन होगा जो नॉर्थ जोन चैम्पियनशिप में भग लेगी।
उन्होंने बताया कि 15 वर्ष वर्ग में राज्य सब-जूनियर बैडमिन्टन चैम्पियनशिप भीलवाड़ा में 27 से 31 अगस्त तक आयोजित होगी। वहीं 17 वर्ष वर्ग में राज्य सब-जूनियर बैडमिन्टन प्रतियोगिता कोटा में 9 से 13 अगस्त को आयोजित होगी। 11 एवं 13 वर्ष वर्ग में सब-जूनियर प्रतियोगिता 11 से 15 अक्टूबर को अजमेर में आयोजित होगी। राज्य सीनियर बैडमिन्टन चैम्पियनशिप 29 नवम्बर से तीन दिसम्बर तक बीकानेर में आयोजित होगी। मास्टर्स बैडमिन्टन चैम्पियनशिप 15 से 19 जनवरी 2025 को बीकानेर में आयोजित होगी। इन प्रतियोगिताओं में राज्य संघ आयोजित करने वाले जिला संघों को राज्य संघ से शटल, मेडल एवं सर्टिफिकेट दिये जाएंगे।

बैठक में खिलाड़ियों को और अधिक प्रोत्साहन के लिए नकद पुरस्कार सीनियर वर्ग में 1 लाख 25 हजार, 19 वर्ष वर्ग में 1 लाख, 17 वर्ष वर्ग में 1 लाख, 15 वर्ष वर्ग में 1 लाख, 11 वर्ष एवं 13 वर्ष वग में 1 लाख रुपये कुल मिलाकर 5 लाख 25 हजार रुपये नकद पुरस्कार रखा गया है। रैंकिंग में प्रथम स्थान पाने वाले को 21 हजार, द्वितीय स्थान वाले 15 हजार तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 11 हजार वहीं राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 51 हजार, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 41 हजार तथा तृतीय स्थान वाले को 31 हजार रुपये का नगद पुरस्कर दिया जाएगा। केवल उक्त पुरस्कार जूनियर एवं सीनियर वर्ग के लिए लागू होंगे, मास्टर्स प्रतियोगिता के लिए लागू नहीं होंगे। मास्टर्स प्रतियोगिता में राजस्थान टीम जो भाग लेगी उसको टी-शर्ट प्रदान किये जाएंगे। प्रतियोगिता में एन्ट्री फीस एकल छह सौ व युगल 1200 रुपये की गई हैं, वहीं वॉकओवर समय पर नहीं करने पर एक हजार रुपये की पेनल्टी रखी गई है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *