Home / Sports / केंद्र ने सरकारी नौकरी चाहने वाले खिलाड़ियों के लिए पात्रता मानदंड में किया संशोधन, अब खेलो इंडिया पदक विजेता भी होंगे पात्र

केंद्र ने सरकारी नौकरी चाहने वाले खिलाड़ियों के लिए पात्रता मानदंड में किया संशोधन, अब खेलो इंडिया पदक विजेता भी होंगे पात्र

नई दिल्ली, एक महत्वपूर्ण निर्णय में, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को कहा कि केंद्र ने सरकारी नौकरी चाहने वाले खिलाड़ियों और खेलो इंडिया गेम्स के पदक विजेताओं के लिए पात्रता मानदंड में संशोधन किया है। इन नौकरियों के लिए खेलो इंडिया यूथ, यूनिवर्सिटी, पैरा और विंटर गेम्स के पदक विजेता पात्र होंगे।

ठाकुर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि यह कदम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के “मजबूत खेल पारिस्थितिकी तंत्र” के दृष्टिकोण और भारत को एक खेल महाशक्ति बनाने के लिए एथलीटों के समर्थन में एक महत्वपूर्ण प्रगति को ध्यान में रखते उठाया गया है।

खेलमंत्री ने बुधवार को एक्स पर लिखा, “खिलाड़ियों के लिए बड़ी घोषणा! हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के एक मजबूत खेल पारिस्थितिकी तंत्र, जमीनी स्तर पर प्रतिभा का पोषण करने और खेल को एक आकर्षक और व्यवहार्य कैरियर विकल्प में बदलने के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, खेलो इंडिया एथलीट अब सरकारी नौकरियों के लिए पात्र होंगे। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग और खेल मंत्रालय के परामर्श से, सरकारी नौकरी चाहने वाले खिलाड़ियों के लिए पात्रता मानदंड में प्रगतिशील संशोधन किए हैं! ”

उन्होंने आगे कहा,”यह अभूतपूर्व कदम अब खेलो इंडिया गेम्स- यूथ, यूनिवर्सिटी, पैरा और विंटर गेम्स के पदक विजेताओं को सरकारी नौकरियों के लिए पात्र बनाता है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न खेलों में समावेशिता सुनिश्चित करने के लिए खेलों और आयोजनों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है। ये संशोधित हैं ये नियम भारत को एक खेल महाशक्ति बनाने में हमारे एथलीटों का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक हैं।”

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 29 फरवरी को संपन्न हुए, जिसमें चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने 32 स्वर्ण, 18 रजत और 21 कांस्य पदक सहित कुल 71 पदकों के साथ विजेता ट्रॉफी हासिल की।

वहीं, भारतीय सेना लद्दाख में आयोजित खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों के चौथे संस्करण की समग्र विजेता बनकर उभरी।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

बिस्माह मारूफ ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

लाहौर। पाकिस्तान की पूर्व कप्तान बिस्माह मारूफ ने अपने 17 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *