Home / Odisha / एम्स ने हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए विशेष इकाई शुरू की
AIIMS (1) एम्स ने हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए विशेष इकाई शुरू की

एम्स ने हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए विशेष इकाई शुरू की

भुवनेश्वर। राज्य में चल रही भीषण गर्मी को लेकर एम्स भुवनेश्वर ने एक समर्पित हीट स्ट्रोक यूनिट की स्थापना की है। कार्यकारी निदेशक डॉ आशुतोष विश्वास ने भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए इस इकाई की आवश्यकता पर जोर दिया। आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित और विभिन्न विभागों के डॉक्टरों से सुसज्जित इस इकाई का उद्देश्य सनस्ट्रोक से पीड़ित व्यक्तियों को त्वरित और प्रभावी उपचार प्रदान करना है।

डॉ बिस्वास ने जनता को सलाह दी कि जब भी संभव हो सीधी धूप के संपर्क में आने से बचें और बाहर निकलने पर छाता, गीला तौलिया और पानी की बोतल ले जाने जैसे एहतियाती उपाय करें।

इस खबर को भी पढ़ें-ओडिशा में भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी

एम्स के आयुष विभाग के भीतर स्थित हीट स्ट्रोक यूनिट में छह बिस्तर हैं और यह पिछले सप्ताह से चालू है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ दिलीप कुमार परिडा ने बताया कि यूनिट पहले ही पंद्रह से अधिक मरीजों का इलाज कर चुकी है। हीट स्ट्रोक के मामलों की रणनीति बनाने और कुशल प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए जनरल मेडिसिन, ट्रॉमा और इमरजेंसी और आयुष विभागों के प्रमुखों की एक आपातकालीन बैठक आयोजित की गई।

जनरल मेडिसिन के सहायक प्रोफेसर डॉ श्रीकांत बेहरा को हीट स्ट्रोक यूनिट का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। दवाओं और ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ओआरएस) का पर्याप्त भंडार बनाए रखा गया है और चिकित्सा कर्मचारी किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहते हैं।

इस खबर को भी पढ़ें-बरगढ़ से भाजपा सांसद के आवासीय परिसर में ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त

Share this news

About admin

Check Also

cm naveen-01 नवीन पटनायक

नवीन पटनायक तूफानी दौरे में बरसे, विपक्ष बहा रहा घड़ियाली आंसू

कहा- सभी पार्टियां कर रही हैं झूठा प्रचार चार जिलों में चलाया मैराथन चुनावी अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *