Home / Odisha / एक और पूर्व सक्रिय सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़

एक और पूर्व सक्रिय सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़

  • साइबर पुलिस ने आठ लोगों को किया गिरफ्तार

  • गिरफ्तारों में सात आरोपी एक निजी दूरसंचार कंपनी के कर्मचारी

कटक। कटक में साइबर पुलिस ने एक और पूर्व सक्रिय सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़ किया है और इस सिलसिले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। इस दौरान 300 प्री-एक्टिवेट सहित लगभग 800 सिम कार्ड जब्त किए गए हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में से सात एक निजी दूरसंचार कंपनी के कर्मचारी हैं।

सातों आरोपी पुरी जिले के रहने वाले हैं और पुलिस ने उनके कब्जे से 16 मोबाइल फोन और 2600 रुपये बरामद किए हैं।

कटक के डीसीपी पिनाक मिश्र ने कहा कि इससे पहले पिछले साल एक मामला दर्ज किया गया था और एक शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि एक व्यक्ति ने किराए का मकान लेने के लिए उससे संपर्क किया था। बाद में उस व्यक्ति ने साइबर ठगी में शिकायतकर्ता के खाते से 57 हजार रुपये उड़ा लिये थे।

जांच के दौरान, यह पाया गया कि राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश का एक समूह धोखाधड़ी में शामिल था। कई तकनीकी पहलुओं और जांच लंबित होने के कारण टीम मुख्य आरोपी का पता नहीं लगा सकी।

मिश्रा ने कहा कि हमने पाया कि धोखाधड़ी में इस्तेमाल किया गया सिम ओडिशा में सक्रिय था। बाद में हमने आठ लोगों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की और 300 प्री-एक्टिवेटेड सिम कार्ड सहित 800 सिम कार्ड बरामद किए। आरोपी राज्य के बाहर के एक जालसाज के संपर्क में आया था और विक्रेता बनकर और उपभोक्ताओं की पहचान का दुरुपयोग करके सिम कार्ड को सक्रिय करने के गुर सीखे थे।

मिश्र ने आगे बताया कि गिरोह राज्य के बाहर पेशेवर जालसाजों के संपर्क में था और उन्हें पहले से सक्रिय सिम कार्ड सौंप देता था।

18 मार्च, 2022 को कटक साइबर पुलिस ने जालसाजों को पूर्व-सक्रिय सिम कार्ड तैयार करने और आपूर्ति करने में शामिल एक रैकेट का भंडाफोड़ किया था। इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि उनके कब्जे से विभिन्न सेवा प्रदाता कंपनियों के लगभग 250 पूर्व सक्रिय सिम कार्ड जब्त किए गए।

पिछले साल 1 मई को ओडिशा क्राइम ब्रांच की साइबर सेल ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया था, जिसमें एक प्रमुख गिरोह का मास्टरमाइंड भी शामिल था, जो जालसाजों द्वारा साइबर अपराध करने के लिए इस्तेमाल किए गए प्री-एक्टिवेटेड सिम कार्ड बेच रहे थे।

ढेंकनाल में छापे के दौरान लगभग 19641 पूर्व सक्रिय सिम कार्ड, 14 लाख रुपये नकद, 48 मोबाइल फोन, लैपटॉप, कई फोटो पहचान पत्रों की जेरोक्स प्रतियां और अन्य दस्तावेज जब्त किए गए।

Share this news

About desk

Check Also

cm naveen-01 नवीन पटनायक

नवीन पटनायक तूफानी दौरे में बरसे, विपक्ष बहा रहा घड़ियाली आंसू

कहा- सभी पार्टियां कर रही हैं झूठा प्रचार चार जिलों में चलाया मैराथन चुनावी अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *