Home / Odisha / धामनगर उपचुनाव के लिए मतदान गुरुवार को

धामनगर उपचुनाव के लिए मतदान गुरुवार को

  • 2 लाख 38 हजार 417 मतदाता 252 मतदान केन्द्रों में करेंगे मतदान

भुवनेश्वर। गुरुवार की सुबह से होने वाले उपचुनाव हेतु मतदान के लिए समस्त तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। सुबह सात बजे से शाम के साढ़े छह बजे तक होने वाले मतदान में कुल 2 लाख 38 हजार 417 मतदाता 252 मतदान केन्द्रों में मतदान करेंगे। मतदाताओं में 1 लाख 23 हजार 38 पुरुष हैं, जबकि 1 लाख 15 हजार 346 महिलाएं हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) सुशील कुमार लोहानी ने आज मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि
इस मददान कार्य को पूरा कराने के लिए कुल 1008 पोलिंग अधिकारी तैनात किये जा चुके हैं। साथ ही 100 पोलिंग अधिकारियों की यानी 25 टीमें रिजर्व रखी गई हैं। ग्रामीण इलाकों में जाने वाली पोलिंग टीमों को भद्रक जिलाधिकारी कार्यालय से मंगलवार को भी रवाना कर दिया गया है। शहरी क्षेत्रों में स्थित मतदान केन्द्रों के लिए पोलिंग टीमों को आज भेजा गया है। मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने वाले पोलिंग अधिकारियों को दो चरणों में प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। इस विधानसभा क्षेत्र के कुल 110 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। इन संवेदनशील मतदान केन्द्रों के लिए विशेष प्रबंध किये गये हैं। कुल 126 मतदान केन्द्रों में वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। मतदान को सुचारु व निष्पक्ष रुप से कराने के लिए माइक्रो आबजर्वर व सेंट्रल आर्मड पुलिस फोर्स की अतिरिक्त तैनाती की जायेगी।

मतदान को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण कराने के लिए ओडिशा 997 पुलिस अधिकारी व पुलिसकर्मियों की तैनाती की जायेगा। साथ ही सेंट्रल आर्मड पुलिस फोर्स के चार कंपनियों को भी तैनात किया जाएगा।
इसमें कुल 15 माडल बूथ बनाये गये हैं। इसमें अलग से पंक्ति, पेयजल, दिव्य़ांगों व वरिष्ठ नागरिकों की सहाय़ता के लिए स्वयंसेवी उपलब्ध रहेंगे। शहरी इलाकों में पांच पिंक बूथ रहेंगे, जहां का पूरा काम प्रशिक्षित महिला पोलिंग अधिकारी करेंगी।
गुरुवार को सुबह साढे पांच बजे मोक पोल होगा। इसके बाद सुबह सात बजे से मतदान प्रक्रिया प्रारंभ होगी।
उल्लेखनीय है कि भाजपा के उप नेता विष्णु सेठी के निधन के कारण यह सीट खाली हुई है।

Share this news

About desk

Check Also

बरी विधानसभा क्षेत्र के अनेक नेता व कार्यकर्ता भाजपा में शामिल

भुवनेश्वर। जाजपुर जिले के बरी विधानसभा क्षेत्र के बीजद के अनेक नेता व कार्यकर्ता आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *