Home / Odisha / छत्तीसगढ़ की दो महिला कैडरों सहित इसके नौ कैडरों ने हथियार डाले

छत्तीसगढ़ की दो महिला कैडरों सहित इसके नौ कैडरों ने हथियार डाले

  •  माओवादियों को लगा एक और बड़ा झटका

भुवनेश्वर। माओवादियों को एक और झटका देते हुए छत्तीसगढ़ की दो महिला कैडरों सहित इसके नौ कैडरों ने ओडिशा पुलिस के सामने अपने हथियार डाल दिए हैं। सभी नौ माओवादी कैडर छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा के मुलेर गांव के रहने वाले हैं और उन्होंने बौध जिले के ब्रह्मपुर में आईजी पुलिस (दक्षिणी रेंज) के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, दोनों महिला माओवादियों की पहचान योगी माड़वी उर्फ ज्योति और पॉज़े माड़वी के रूप में की गई है। ज्योति 2019 में माओवादी समूह में शामिल हुई थी और वह सिला उर्फ नागमणि की निजी सुरक्षा गार्ड थी, जो बौध जिले में केकेबीएन डिवीजन की 8वीं कंपनी का सक्रिय नेता है।

इसी तरह, पॉज़े 2020 में माओवादियों में शामिल हो गई थी और ज्योति के साथ केकेबीएन डिवीजन की 8वीं कंपनी के विकेश उर्फ जगदीश डीवीएम कमांडर के संपर्क में आई थी।

आत्मसमर्पण करने वाले अन्य सात नक्सली माओवादी संगठन में पार्टी सदस्य के रूप में काम कर रहे थे।

माओवादियों के केकेबीएन डिविजन के डिविजनल कमेटी सदस्य (डीसीएम) समय मडकम उर्फ नरेश ने मंगलवार को ओडिशा में आत्मसमर्पण कर दिया। आत्मसमर्पण के समय, समाया डिवीजन की 8वीं कंपनी में पहली प्लाटून के कमांडर थे। उन्होंने कल पुलिस महानिरीक्षक, दक्षिणी रेंज, ब्रह्मपुर और कंधमाल एसपी के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया।

वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि समया राज्य के खिलाफ कई अपराधों और हिंसक गतिविधियों में शामिल है। उसके खिलाफ कंधमाल, बौध और नुआपड़ा जिलों में कम से कम 17 मामले दर्ज हैं। आशंका है कि उसके खिलाफ पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में और भी मामले दर्ज हो सकते हैं।

अधिकारियों ने आगे कहा कि कंधमाल के आंतरिक इलाकों में नियमित माओवादी विरोधी अभियानों में वृद्धि और बौध और कंधमाल जिलों में कई बार गोलीबारी के कारण समया को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Share this news

About desk

Check Also

अपराजिता षाड़ंगी ने बयानों को लेकर पंडियन पर साधा निशाना

कहा-प्रधानमंत्री को पर्यटक नहीं कह सकते केंद्रीय मंत्री के खिलाफ ‘औकात’ और ‘दम’ जैसे शब्दों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *