Home / Odisha / चक्रवात को लेकर ओडिशा के चार जिलों के लिए लाल चेतावनी जारी

चक्रवात को लेकर ओडिशा के चार जिलों के लिए लाल चेतावनी जारी

भुवनेश्वर. भारतीय मौसम विभाग ने चार दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना के साथ चार जिलों गजपति, गंजाम, पुरी और जगतसिंहपुर के लिए रेड वार्निंग जारी की है.
संभावित चक्रवात से राज्यभर में भारी बारिश होने की उम्मीद है. तीन दिसंबर की मध्यरात्रि से ओडिशा के तटों पर चलने वाली हवा की गति 45-55 किमी प्रति घंटे से 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. झोंके की गति 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से होगी. धीरे-धीरे हवा की गति 70-80 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने की संभावना है. तीन दिसंबर की सुबह से मध्य बंगाल की खाड़ी में हवा की गति प्रबल हो सकती है और धीरे-धीरे 90-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य में बढ़ सकती है. इस हवा के झोंके की गति 110 किमी प्रति घंटे की होगी. आईएमडी ने कहा कि चार दिसंबर की सुबह से अगले 12 घंटों तक 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी.
सात जिलों के लिए नारंगी चेतावनी
चक्रवात को लेकर केंद्रापड़ा, कटक, खुर्दा, नयागढ़, कंधमाल, रायगड़ा और कोरापुट के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है.
बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंदुझर, अनुगूल, ढेंकानाल, नयागढ़, खुर्दा, गंजाम, गजपति और मलाकानगिरि जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है. यहां भारी से बहुत भारी बारिश होगी.
निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण थाईलैंड और आस-पड़ोस के ऊपर मंगलवार शाम करीब साढ़े पांच बजे मध्य अंडमान सागर में उभरा. यह बुधवार को सुबह 8:30 बजे उसी क्षेत्र में बना रहा और इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दो दिसंबर तक दक्षिण-पूर्व तथा इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन में केंद्रित होने की उम्मीद है.
आईएमडी ने कहा कि यह अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में एक भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. चार दिसंबर की सुबह के आसपास उत्तर आंध्र प्रदेश-ओडिशा तटों के पास पहुंच जाएगा.
मौसम विभाग के अनुसार, 3 दिसंबर को गजपति, गंजाम, पुरी और जगतसिंहपुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 4 दिसंबर को, गजपति, गंजाम, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, जगतसिंहपुर, केंद्रापड़ा, कटक, भद्रक, बालेश्वर, जाजपुर जिले में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. साथ ही गंजम, पुरी, और जगतसिंहपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है.
पांच और छह दिसंबर को बालेश्वर, भद्रक, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, जाजपुर, कटक, केंदुझर, ढेंकानाल और मयूरभंज में बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

इस बीच, विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) के कार्यालय ने ‘येलो और ऑरेंज’ चेतावनी श्रेणी के तहत आने वाले शहरी क्षेत्रों सहित जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को किसी भी जलभराव या स्थानीय बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है. अधिकारियों को पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की संभावनाओं पर नजर रखने को कहा गया है.

Share this news

About desk

Check Also

जांच के दौरान मोटरसाइकिल से दो लाख रुपये बरामद

सोनपुर। चुनाव से पहले बेहिसाब नकदी के परिवहन के एक अन्य मामले में पुलिस ने सोनपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *