Home / Odisha / प्रदूषण मुक्त भुवनेश्वर को साइकिल के प्रयोग को बढ़ावा देने की कवायद

प्रदूषण मुक्त भुवनेश्वर को साइकिल के प्रयोग को बढ़ावा देने की कवायद

  • पहली बार ट्रांसजेंडरों ने किया उद्देश्य परक साइक्लोथॉन

  • भुवनेश्वर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कार्यक्रम में ओड़िया टीवी अभिनेता और सामाजिक कार्यकर्ता रसी पटनायक ने की हौसला अफजाई

भुवनेश्वर. स्मार्ट सिटी भुवनेश्वर को प्रदूषण मुख्य करने के लिए गैर-मोटर चालित परिवहन और साइकिलिंग को बढ़ावा देने की कवायद शुरू की गयी है. भुवनेश्वर स्मार्ट सिटी लिमिटेड (बीएससीएल) ने आज शिशु भवन चौक के पास एकाम्र क्षेत्र प्लाजा और राम मंदिर चौक के पास टेम्पल प्लाजा के बीच ट्रांसजेंडरों के एक विशेष साइक्लोथॉन का आयोजन किया. शहर में अपनी तरह का पहला ऑल-ट्रांसजेंडर साइक्लोथॉन था, जिसे एक उद्देश्य के लिए आयोजित किया गया था.

ट्रांसजेंडर समुदाय के 50 से अधिक लोगों ने इसमें भाग लिया. ट्रांसजेंडरों के समुदाय आधारित संगठन सखा के सदस्यों ने मीरा परिडा के नेतृत्व में बड़े उत्साह के साथ इस कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया. जाने-माने ओडिया टीवी अभिनेता और सामाजिक कार्यकर्ता रसी पटनायक भी अतिथि के रूप में शामिल हुए और प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया.

उल्लेखनीय है कि भुवनेश्वर ने स्मार्ट सिटी प्रस्ताव के आधार पर अपनी नागरिक केंद्रित योजना के हिस्से के रूप में साइकिल और पैदल चलने के लिए एक गुणवत्तापूर्ण शहरव्यापी मार्ग की सुविधा विकसित की है, ताकि उत्सर्जन कम हो और नागरिक स्वस्थ और आनंदित रहें. शहर को प्रदूषण मुक्त रखने में साइकिल का प्रयोग मददगार साबित हो सकता है.

भुवनेश्वर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ संजय कुमार सिंह ने मीडिया से कहा कि हम हमेशा समावेश में विश्वास करते हैं और एक बेहतर शहर के लिए हम सभी समुदायों को मुख्यधारा में शामिल करते हैं. उन्होंने बताया कि ट्रांसजेंडर समुदायों के स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को पार्किंग स्थलों की देखरेख की जिम्मेदारी दी गई है. वहीं आज साइक्लोथॉन में उनकी भागीदारी ने फिर से साबित कर दिया है कि हम अपनी नागरिक केंद्रित गतिविधियों और योजना में सभी सामाजिक रूप से वंचित समूहों को शामिल करने जा रहे हैं.

इस साल जुलाई में टेंपल सिटी ने इंडिया साइकिल्स4चेंज चैलेंज स्टेज-1 अवार्ड जीता था. इसे देश के शीर्ष 11 साइकिलिंग पायनियर्स में चुना गया था. सभी 11 शहरों को अपने-अपने शहरों में साइकिल चलाने की मुहिम को बढ़ाने के लिए प्रत्येक को 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार मिलेगा.

इस अवसर पर ओडिशा की प्रमुख ट्रांसजेंडर नेता और आयोजक मीरा परिडा ने कहा कि अतीत में हमने हमेशा शहर प्रशासन की मदद के लिए कार्यक्रमों में भाग लिया है. स्मार्ट सिटी जनादेश के तहत हम भविष्य में और अधिक गतिविधियां करना चाहते हैं और हम उनमें भाग लेने के लिए तैयार हैं.

Share this news

About desk

Check Also

cm naveen-01 नवीन पटनायक

नवीन पटनायक तूफानी दौरे में बरसे, विपक्ष बहा रहा घड़ियाली आंसू

कहा- सभी पार्टियां कर रही हैं झूठा प्रचार चार जिलों में चलाया मैराथन चुनावी अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *