Home / Odisha / ओडिशा में ‘एक राष्ट्र, एक राशन’ कार्यक्रम की शुरुआत

ओडिशा में ‘एक राष्ट्र, एक राशन’ कार्यक्रम की शुरुआत

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की योजना की शुरुआत

  • मालकानगिरि जिले में फोर्टिफाइड चावल उपलब्ध कराने के लिए एक पायलट परियोजना भी शुरू

भुवनेश्वर. राज्य में खाद्य सुरक्षा योजना को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को ओडिशा में ‘एक राष्ट्र, एक राशन’ कार्यक्रम की शुरुआत की. इस योजना का उद्देश्य एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत लाभों की राष्ट्रव्यापी सुवाह्यता सुनिश्चित करना है. इस योजना के लागू होने के बाद ओडिशा में काम करने वाले अन्य राज्यों के निवासी यहां की राशन की दुकानों पर सामान खरीद सकेंगे और राज्य के राशन कार्डधारक जो ओडिशा से बाहर हैं, वहां सार्वजनिक वितरण की दुकानों पर आवश्यक वस्तुओं की खरीद कर सकेंगे. पटनायक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा कि ओडिशा में यह सुविधा 10,578 उचित मूल्य की दुकानों पर उपलब्ध होगी.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी को सम्मान के साथ जीने का अधिकार है. समाज के गरीब वर्ग से कोई भी अधिकार नहीं छीन सकता है. गरीब वर्ग के उद्देश्य को प्राप्त करने के हमारे प्रयास जारी रहेंगे.

पटनायक ने मालकानगिरि जिले में लोगों को फोर्टिफाइड चावल उपलब्ध कराने के लिए एक पायलट परियोजना भी शुरू की. मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद्य सुरक्षा राज्य सरकार की एक प्रमुख कल्याणकारी योजना है, जिसके माध्यम से 3.5 करोड़ लोग और 93 लाख परिवार लाभान्वित हो रहे हैं. हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि गरीब खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित न रहें.

विटामिन युक्त चावल कार्यक्रम पर बोलते हुए पटनायक ने कहा कि मालकानगिरि के लोगों को पायलट आधार पर राशन उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने आशा व्यक्त की कि विटामिन बी-12 और फोलिक एसिड युक्त फोर्टिफाइड चावल लड़कियों और महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार 2008 से दो रुपये प्रति किलो और 2013 से एक रुपये प्रति किलो चावल उपलब्ध करा रही है. एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना पहले भुवनेश्वर शहर में पायलट आधार पर लागू की गई थी.

Share this news

About desk

Check Also

cm naveen-01 नवीन पटनायक

नवीन पटनायक तूफानी दौरे में बरसे, विपक्ष बहा रहा घड़ियाली आंसू

कहा- सभी पार्टियां कर रही हैं झूठा प्रचार चार जिलों में चलाया मैराथन चुनावी अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *