Home / Odisha / भुवनेश्वर एम्स का नौवां स्थापना दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

भुवनेश्वर एम्स का नौवां स्थापना दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

  • पेडियाट्रिक ब्रोंकोस्कॉपी का शुभारंभ

  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी को किया याद

भुवनेश्वर. भुवनेश्वर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का नौवां स्थापना दिवस आज परिसर में मनाया गया. इस अवसर पर वर्चुआल मोड में कार्यक्रम आयोजित होने के साथ-साथ पेडियाट्रिक ब्रोंकोस्कॉपी का उद्घाटन किया गया. इसके साथ-साथ राज्य में राज्य में सरकारी अस्पताल में पहली इकमो मशीन का भी उद्घाटन किया गया.

इस अवसर पर वर्चुअल मोड में आयोजित कार्यक्रम में एम्स के चेयरमैन प्रोफ़ेसर सुब्रत आचार्य ने अध्यक्षीय भाषण दिया तथा गत नौ वर्षों में संस्थान के अध्यापक, छात्रों और अन्य कर्मचारियों द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की. उन्होंने कहा कि यहां अध्यापन करने वाले व पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को चाहिए कि वह अपने कार्य व समर्पण से भुवनेश्वर एम्स को देश का एक बड़ा स्वास्थ्य केंद्र बनाए. साथ ही मेडिकल शिक्षा व अनुसंधान के क्षेत्र में अच्छा कार्य करें, इस पर भी ध्यान दें.

कार्यक्रम में अकादमिक डीन प्रोफेसर देवाशीष होता ने अकादमिक कार्यों के बारे में जानकारी दी. मेडिकल सुप्रीटेंडेंट सच्चिदानंद मोहंती ने मरीजों की सेवा में हो रही सुधार के बारे में जानकारी दी. रिसर्च विभाग के डीन डॉ विनोद पात्र व परीक्षा विभाग के डीन मनोज मोहंती ने भी अपने अपने कार्यों की के बारे में प्रस्तुतिकरण दी.

एम्स भुवनेश्वर की निदेशक प्रोफेसर गीतांजलि ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि गत नौ वर्षों के दौरान एम्स भुवनेश्वर ने मरीजों की सेवा व अनुसंधान की गतिविधियों में उल्लेखनीय कार्य किया है. उन्होंने इस अवसर पर ओडिशा के लोगों का धन्यवाद किया.

स्थापना दिवस के अवसर पर आज एम्स के पेडियाट्रिक विभाग में पेडियाट्रिक फ्लैक्सिबल ब्रोंकोस्कोप का उद्घाटन किया गया. इसके जरिए बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारियों का पता चल पाता है. इससे ओडिशा व आसपास के राज्य के लोगों को लाभ मिलेगा.

इसके साथ ही राज्य में पहली बार किसी भी सरकारी अस्पताल में इकमो मशीन का भी आज उद्घाटन किया गया. खूब क्रिटिकल मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद सिद्ध होगा. इससे पहले गंभीर मरीजों को राज्य के बाहर अन्य निजी अस्पतालों में जाना पड़ता था. इस मशीन के आने से मरीजों को लाभ होगा. इस मशीन के लिए नर्सिंग कर्मचारी व अन्य पारा मेडिकल कर्मचारियों की का प्रशिक्षण किया जा चुका है. राज्यों को लाभ मिलेगा.

स्थापना दिवस के अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी को याद किया गया. उनके विजन के अनुसार भुवनेश्वर एम्स की स्थापना की गई थी. इस अवसर पर एम्स परिसर में स्थित उनकी प्रतिमूर्ति पर माल्यार्पण किया गया.

Share this news

About desk

Check Also

आजादी के 75 वर्षों के बाद पहली बार कोई लोकसभा अध्यक्ष बालेश्वर पहुंचा

विकसित भारत विकसित ओडिशा कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की सहभागिता विधानसभा एवं लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *