Home / National / तिरुवनंतपुरम में 18-20 जनवरी से होगी पहली जी20 स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक

तिरुवनंतपुरम में 18-20 जनवरी से होगी पहली जी20 स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक

नई दिल्ली, जी 20 इंडिया प्रेसीडेंसी के तहत पहली स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक 18 से 20 जनवरी, 2023 तक केरल के तिरुवनंतपुरम में आयोजित की जाएगी। सोमवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि जी20 इंडिया प्रेसीडेंसी के हेल्थ ट्रैक में चार स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक और एक हेल्थ मिनिस्ट्रियल मीटिंग शामिल होंगी। यह बैठकें तिरुवनंतपुरम (केरल), गोवा, हैदराबाद (तेलंगाना) और गांधीनगर (गुजरात) सहित देश भर में विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएंगी, जिसमें भारत की समृद्ध और विविध संस्कृतियों को प्रदर्शित करने पर जोर रहेगा।
उल्लेखनीय है कि भारत ने एक दिसंबर, 2022 को जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की। भारत वर्तमान में जी 20 ट्रोइका का हिस्सा है, जिसमें इंडोनेशिया, भारत और ब्राजील शामिल हैं, यह पहली बार है कि ट्रोइका में तीन विकासशील और उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं। यह दुनिया के लिए सामूहिक रूप से महामारी के बाद एक स्वस्थ दुनिया के निर्माण की दिशा में काम करने का आह्वान है।
पहली जी 20 स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक में मेडिकल वैल्यू ट्रैवल और डिजिटल हेल्थ पर साइड इवेंट्स के साथ दवाओं, निदान और टीकों पर सहयोगी अनुसंधान पर एक कार्यशाला और ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन पर एक सह-ब्रांडेड कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
मंत्रालय के अनुसार जी 20 प्रेसीडेंसी के अध्यक्ष के रूप में, भारत का उद्देश्य उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को उजागर करते हुए स्वास्थ्य प्राथमिकताओं और पिछले प्रेसीडेंसी से प्रमुख उपलब्धियों को जारी रखना और समेकित करना है जिन्हें मजबूत करने की आवश्यकता है।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

आतंकवादियों की तलाश में पुंछ के सुरनकोट में तलाशी अभियान पांचवें दिन तेज

पुंछ । भारतीय वायु सेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों को पकड़ने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *