Home / National / प्रधानमंत्री सोमवार को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन
PM_Modi सीएए

प्रधानमंत्री सोमवार को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन में 70 विभिन्न देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी सदस्यों ने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के लिए पंजीकरण कराया है।

प्रधानमंत्री सम्मेलन में ‘आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) – भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में प्रवासी भारतीयों का योगदान’ विषय पर एक डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे। साथ ही एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे। डाक टिकट भारत के प्रवासियों के सुरक्षित और कानूनी प्रवासन के लिए समर्पित है।

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “कल, 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर जीवंत शहर इंदौर में होने की उम्मीद है। यह हमारे प्रवासी भारतीयों के साथ संबंधों को मजबूत करने का एक शानदार अवसर है, जिसने विश्व स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है।”

प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) सम्मेलन भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। यह प्रवासी भारतीयों के साथ जुड़ने और डायस्पोरा को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाने के लिए महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है।

इंदौर में 08-10 जनवरी तक मध्य प्रदेश सरकार के सहयोग से 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन का विषय “प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार’ है। लगभग 70 विभिन्न देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी सदस्यों ने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के लिए पंजीकरण कराया है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

आतंकवादियों की तलाश में पुंछ के सुरनकोट में तलाशी अभियान पांचवें दिन तेज

पुंछ । भारतीय वायु सेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों को पकड़ने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *