Home / Bhutan / अपशिष्ट निगरानी सीसीटीवी कैमरों को किया जाएगा स्थानांतरित

अपशिष्ट निगरानी सीसीटीवी कैमरों को किया जाएगा स्थानांतरित

पुनाखा। बेहतर अपशिष्ट प्रबंधन योजना के एक भाग के रूप में पुनाखा द्ज़ोंगखाग प्रशासन ने डोचुला के नीचे, पुनाखा द्ज़ोंग एन लैम्पेरी के पास ज़ोम्लिथांग के बीच 10 निगरानी (सीसीटीवी) कैमरे स्थापित किए।

योजना पर काम नहीं हुआ और अधिकारी कैमरों को स्थानांतरित कर रहे हैं। स्थानीय लोगों ने पाया कि कैमरे अपने वाहनों से कचरा फेंकने वाले अपराधियों की पहचान करने में अप्रभावी हैं। चांग्युएल में एक पेड़ पर लगा सीसीटीवी कैमरा जुलाई से काम नहीं कर रहा है.

सूत्रों ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे ऊंची शाखाओं के कारण अस्पष्ट हैं। कैमरे सौर ऊर्जा से संचालित होते हैं और जब मोटी शाखाओं ने उन्हें बिजली देने के लिए सूरज की रोशनी को अवरुद्ध कर दिया तो उन्होंने काम करना बंद कर दिया।

चांगयुएल के एक निवासी ने कहा कि 16 अगस्त की सुबह, यह जानने के बावजूद कि उस क्षेत्र में निगरानी कैमरा है, चार कार्टन कचरा चांग्युएल में फेंक दिया गया था। उन्होंने कहा, “मैं कैमरे की जांच करने गया और पाया कि वे काम नहीं कर रहे थे।”

अधिकारी अब उन क्षेत्रों में कैमरे लगाएंगे जहां पर्याप्त धूप मिलेगी और चौबीस घंटे काम करेंगे। कूड़ा फैलाने के दोषी पाए गए व्यक्तियों पर भूटान के अपशिष्ट निवारण और प्रबंधन विनियमों के अनुसार जुर्माना लगाया जा रहा है।

किसी भी सार्वजनिक स्थान पर कचरा फैलाने पर जुर्माना 250 रुपये निर्धारित किया गया है। पर्यावरण में कचरा फेंकने वाले अपराधियों पर 3,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

कैमरे लगने के बाद से किसी पर जुर्माना नहीं लगाया गया। हालाँकि, अधिकारियों ने कहा कि निगरानी कैमरे की स्थापना के बाद से कूड़े और डंपिंग में कमी आई है। उन्होंने कहा, ”कैमरे लगाए जाने के बाद राजमार्ग तुलनात्मक रूप से साफ है।”

एक बार कैमरे स्थानांतरित हो जाने और अच्छी तरह से काम करने के बाद ज़ोंगखाग को निगरानी में सुधार की उम्मीद है। कचरा प्रवर्तन दल के सदस्य अब चौबीसों घंटे कैमरों की निगरानी के लिए जिम्मेदार होंगे।

Share this news

About admin

Check Also

Master plan begins for international airport in Gelephu

Lhakpa Quendren, Gelephu (Bhutan) The Ministry of Infrastructure and Transport (MoIT), Bhutan is in the …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *