Home / Sports / इंस्टीट्यूशनल लीग के लिए एआईएफएफ को मिली उत्साहजनक प्रतिक्रिया

इंस्टीट्यूशनल लीग के लिए एआईएफएफ को मिली उत्साहजनक प्रतिक्रिया

नई दिल्ली, कुछ प्रसिद्ध संस्थागत टीमें, जो कभी भारतीय घरेलू फुटबॉल परिदृश्य पर हावी थीं और शीर्ष स्तर के खिलाड़ियों की एक श्रृंखला तैयार करती थीं, ने एआईएफएफ इंस्टीट्यूशनल लीग में खेलने के लिए अपनी रुचि व्यक्त की है जो इस साल के अंत में शुरू होगी।

बड़े नामों में, जिन्हें एक बार फिर मैदान पर एक्शन में देखा जा सकता है, उनमें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), भारतीय नौसेना, भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई), ईएसआईसी, चेन्नई सीमा शुल्क, नियंत्रक और महालेखा परीक्षक, दिल्ली आदि शामिल हैं।

बीएसएफ एक समय एक मजबूत टीम थी, जिसने अपने सुनहरे दिनों में सात बार डूरंड कप जीता और मंजीत सिंह, नरेंद्र गुरुंग और कई अन्य खिलाड़ियों को जन्म दिया। एफसीआई भी उतनी ही मजबूत थी, जिसकी लाइन-अप एक समय अतानु भट्टाचार्य, कृषाणु डे, बिकाश पांजी, विक्टर अमलराज, बाबू मणि और कई अन्य खिलाड़ियों से भरी हुई थी।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की कार्यकारी समिति 14 अप्रैल, 2023 को व्यापक चर्चा के बाद फुटबॉल में शौकिया संरचना को समान महत्व देने के निर्णय पर पहुंची थी। समिति ने महसूस किया कि इससे प्रतिस्पर्धी अवसरों का स्तर बढ़ेगा और इस स्तर पर खिलाड़ियों के लिए सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए, कार्यकारी समिति ने वर्तमान सत्र से एक संस्थागत लीग शुरू करने का निर्णय लिया। लीग के विजेताओं को, जहां टीमों का फैसला बोली प्रक्रिया में किया जाएगा, राष्ट्रीय स्तर पर कप टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिल सकता है। समिति को विश्वास था कि इंस्टीट्यूशनल लीग की शुरूआत से विरासती संस्थागत टीमों को खोई विरासत प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

कार्यकारी समिति के फैसले को ध्यान में रखते हुए, एआईएफएफ ने इस नई पहल का हिस्सा बनने में रुचि रखने वाली संभावित संस्थागत टीमों के साथ बातचीत शुरू करने का फैसला किया है। एक खुली बातचीत के बाद, एआईएफएफ एक अनुरोध प्रस्ताव (आरएफपी) दस्तावेज़ को अंतिम रूप देगा, जिसे सितंबर के पहले सप्ताह तक प्रकाशित किया जाना है। एआईएफएफ का इरादा अक्टूबर 2023 के मध्य तक टीमों के चयन को अंतिम रूप देने का है।

देश भर में संस्थागत टीमों की योजना, संरचना और आकांक्षाओं को समझने के लिए, अगस्त के अंतिम सप्ताह में एक बैठक बुलाई जाएगी जहां संस्थानों को चर्चा करने और अपने विचार व्यक्त करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

इंस्टीट्यूशनल लीग के चयन और संचालन के लिए शर्तों और तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए फीडबैक/सुझावों और विचारों पर विचार किया जाएगा।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

गुरुवार से शुरू होगा अंडर-16 इंटर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट टूर्नामेंट

यूपीसीए के निदेशक व डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स एसोसिएशन के सचिव पूर्व रणजी खिलाड़ी विजय गुप्ता ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *