Home / Sports / यूएसपीएल : शिकागो पैट्रियट्स ने अपने दूसरे मैच में की जीत के साथ वापसी

यूएसपीएल : शिकागो पैट्रियट्स ने अपने दूसरे मैच में की जीत के साथ वापसी

फ्लोरिडा। वर्ल्ड ऑफ क्रीड़ा की फ्रेंचाइजी, शिकागो पैट्रियट्स ने यूनाइटेड स्टेट्स क्रिकेट प्रीमियर लीग (यूएसपीएल) के अपने पहले सीज़न के दूसरे मैच में जीत के साथ वापसी की। यूएसपीएल के मौजूदा दूसरे सीज़न में अपना पदार्पण करने वाली शिकागो पैट्रियट्स को अपने पहले मैच में फ़िलीज़ यूनाइटेड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

आईसीसी और यूएसए क्रिकेट द्वारा स्वीकृत यूएसपीएल का दूसरा सीज़न 13 नवंबर, 2023 को शुरू हुआ है जिसकी मेजबानी फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम कर रहा है। अमेरिका में जमीनी स्तर पर क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए इस लीग का आयोजन किया जाता है।

यूएसपीएल का लक्ष्य देश के खेल पारिस्थितिकी तंत्र में क्रिकेट को मुख्य खेलों में से एक के रूप में स्थापित करना भी है।

कैलिफोर्निया गोल्डन ईगल्स के खिलाफ मैच में पैट्रियट्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला था । उन्होंने नौवें ओवर में 45 रन के स्कोर पर चार शुरुआती विकेट खो दिए, जिसमें उप-कप्तान नीतीश कुमार ने 31 रन बनाए। जहमर हैमिल्टन और जोशुआ ट्रॉम्प ने पांचवें विकेट के लिए 94 रनों की शानदार साझेदारी निभाई, जिससे पैट्रियट्स को 20 ओवर में 164/9 के प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचने में मदद मिली। हैमिल्टन ने 58 रन बनाए जबकि जोशुआ ने 39 रन बनाकर उनका साथ दिया। मैरियन लोब्बन (4 विकेट) और रेमन रीफ़र (3 विकेट) गोल्डन ईगल्स के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ थे।

जवाब में, गोल्डन ईगल्स ने पावरप्ले में अली शेख और अखिलेश बोडुगम के प्रभावी गेंदबाज़ी से शुरुआती विकेट खो दिए। अली शेख ने अंडर-19 भारतीय टीम के पूर्व कप्तान, उन्मुक्त चंद को भी वापस भेजा जिस कारण से गोल्डन ईगल्स लक्ष्य का पीछा करने में गति नहीं प्राप्त कर सकी और 11वें ओवर में 56 रन पर अपनी आधी टीम गंवा दी। मैच 12वें ओवर में बारिश के कारण रोक दिया गया। खेल दोबारा शुरू नहीं हो सका, जिसके परिणामस्वरूप पैट्रियट्स ने डीएलएस पद्धति के माध्यम से 34 रनों से मैच जीत लिया।

लीग राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेली जा रही है, जहां प्रत्येक टीम कम से कम एक बार हर दूसरी टीम के खिलाफ खेलेगी। शिकागो पैट्रियट्स के अलावा, फ़िलीज़ यूनाइटेड, मैरीलैंड मावेरिक्स, कैरोलिना ईगल्स, न्यूयॉर्क काउबॉयज़, एनजे टाइटन्स और कैलिफ़ोर्निया गोल्डन ईगल्स अन्य फ्रेंचाइजी हैं जो यूएसपीएल के दूसरे सीज़न में एक्शन में होंगी।

सेमीफाइनल और फाइनल समेत सभी 24 मैच फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में खेले जाएंगे। यूएसपीएल 2 का सेमीफाइनल 20 नवंबर, 2023 को खेला जाएगा जबकि फाइनल 21 नवंबर 2023 को निर्धारित है।

पूर्व श्रीलंकाई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, एंजेलो परेरा, के नेतृत्व में शिकागो पैट्रियट्स की टीम में युवा और अनुभवी प्रतिभाओं का मिश्रण है, जिसमें एक अन्य लंकाई अंतरराष्ट्रीय, शेहान जयसूर्या, अमेरिका के उभरते क्रिकेटर, अली शेख और अखिलेश बोडुगम शामिल हैं।

चेन्नई में जन्मे आदित्य गणेश भी पहली बार पैट्रियट्स टीम का हिस्सा हैं, जबकि कनाडा की राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान, नीतीश आर कुमार, जो शिकागो पैट्रियट्स के उप-कप्तान हैं, भी अपने कनाडाई टीम के साथी रेयानखान पठान के साथ नीले जर्सी में दिखाई देंगे।

सौरभ बांदेकर शिकागो पैट्रियट्स के मुख्य कोच हैं, जिन्होंने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है और विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज क्रिकेटरों के साथ भी खेला है। सौरभ वर्तमान में आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के टैलेंट स्काउट हैं।

न केवल भारत बल्कि वैश्विक खेल इकोसिस्टम में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने की आकांक्षाओं के साथ देश की घरेलू कंपनी, वर्ल्ड ऑफ क्रीड़ा ने हाल ही में शिकागो पैट्रियट्स को अपने पोर्टफोलियो में जोड़ा है। यह पहली बार है जब वर्ल्ड ऑफ क्रीड़ा ने क्रिकेट लीग की किसी फ्रेंचाइजी को खरीदा है ।

उनकी अन्य फ्रेंचाइजियों में से प्रीमियर बैडमिंटन लीग में पुणे 7 एसेस, प्रीमियर हैंडबॉल लीग में राजस्थान पैट्रियट्स और अल्टीमेट टेबल टेनिस लीग में जयपुर पैट्रियट्स हैं। भारत, थाईलैंड, जापान और क्रोएशिया के 3बीएल लीग में क्रमशः मुंबई पैट्रियट्स, उडोन थानी पैट्रियट्स, टोक्यो पैट्रियट्स और ज़ाग्रेब पैट्रियट्स टीमों की मालिक, वर्ल्ड ऑफ़ क्रीड़ा, 3X3 बास्केटबॉल की दुनिया में सक्रिय रूप से शामिल है।
साभार -हिस

Share this news

About admin

Check Also

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एकमात्र टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को दी 10 विकेट से करारी शिकस्त

चेन्नई। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए एकमात्र टेस्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *