Home / Odisha / प्रधान ने की 2-जी जैव इथानोल प्लांट की प्रगति की समीक्षा

प्रधान ने की 2-जी जैव इथानोल प्लांट की प्रगति की समीक्षा

  • बरगढ़ 1607 करोड़ रुपये की व्यय से बनने वाले इथानोल प्लांट से ओडिशा में कृषि आधारित उद्योगों को मिलेगी गति

भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 9 साल के शासन व सेवा की पूर्ति के अवसर पर विकास तीर्थ यात्रा के तहत केन्द्रीय शिक्षा, कौशल विकास, उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने रविवार को बरगढ़ स्थित बीपीसीएल के निर्माणाधीन 1-जी जैव इथानोल प्लांट व 2जी जैव इथानोल प्लांट को देखने के साथ-साथ जिला प्रशासन व परियोजना अधिकारियों के साथ इसकी प्रगति को लेकर समीक्षा की।

प्रधान ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पूर्वोदय की कल्पना में लगभग 1607 करोड़ रुपये के व्यय में बनने वाले इथानोल प्लांट के काम करना शुरु करने पर राज्य के कृषि आधारित उद्योगों को बल मिलेगा। लगभग 70 एकड़ की जमीन पर बनने वाले इस प्लांट से दैनिक 2 सौ किलो लीटर इथानोल का उत्पादन होगा। वेस्ट टू हेल्थ को प्रोत्साहन देने के साथ साथ यह प्लांट पुआल, बचे हुए व खराब हुए चावल से इथानोल तैयार करेगा। बरगढ़, संबलपुर, सोनपुर, बलांगीर आदि आस-पास के जिलों के किसानों के आय में बढोत्तरी में यह संयत्र सहायक सिद्ध होगा। इससे स्थानीय इलाकों में रोजगार के साथ साथ स्वरोजगार का सृजन हो सकेगा। स्वदेशी टेक्नोलाजी द्वारा तैयार इस संयंत्र ग्रिन एनर्जी को प्रोत्साहन देगा। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही यह प्लांट शुरु होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि बरगढ़ के पड़ोसी छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल के साथ-साथ सोनपुर में भी नया इथानोल प्लांट स्थापित किये जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि गत 10 अक्टूबर 2018 को धर्मेन्द्र प्रधान जब केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री थे तब इस परियोजना का शुभारंभ किया गया था।

Share this news

About desk

Check Also

रिश्वत लेते हुए बलांगीर का अभियंता गिरफ्तार

भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता अधिकारियों ने बलांगीर जिले के बेलपड़ा ब्लॉक में एक जूनियर इंजीनियर हरेकृष्ण साहू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *