Home / Odisha / बीएसकेवाई के दायरे में आए 681 सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

बीएसकेवाई के दायरे में आए 681 सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

  •  सूचीबद्ध अस्पतालों में 126 बाहरी राज्यों में तथा 555 ओडिशा के

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार की सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) ने कवरेज और लोकप्रियता के मामले में सफलता हासिल की है। बताया गया है कि चालू वर्ष के 14 मई तक निजी क्षेत्र के 681 सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों को बीएसकेवाई के दायरे में लाया गया है। ये अस्पताल ओडिशा के विभिन्न जिलों और ओडिशा के बाहर के विभिन्न पड़ोसी राज्यों से थे।

बताया गया है कि प्रमुख राज्यों में, असम, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, पंजाब, तमिलनाडु, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, राजस्थान, तेलंगाना और उत्तराखंड शामिल हैं। कुल 681 सूचीबद्ध अस्पतालों में से 126 उपरोक्त राज्यों से हैं और बाकी 555 ओडिशा के हैं।

स्टेट हेल्थ एश्योरेंस सोसाइटी (एसएचएएस) के कॉन्फ्रेंस हॉल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ बृंदा डी की अध्यक्षता में हाल ही में आयोजित एक आंतरिक समीक्षा बैठक के दौरान यह आंकड़ा उभर कर सामने आया। इस दौरान अतिरिक्त सचिव और संयुक्त सीईओ सुभानंद महापात्र ने चर्चा के लिए अपडेट प्रस्तुत किया था।

सीईओ डॉ बृंदा ने अस्पताल स्तर पर बीएसकेवाई रोगियों की मदद के लिए जिला समन्वयक और स्वास्थ्य मित्र जैसे अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को पूरी तरह तैयार रहने को कहा। उन्हें सलाह दी गई कि वे अस्पतालों में उपलब्ध विभिन्न नैदानिक विभागों, वार्डों, आईसीयू, डॉक्टरों की डिजिटल डायग्नोस्टिक सेवाओं, रसद सुविधाओं आदि जैसी पूरी जानकारी उपलब्ध कराएं। उन्हें दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों के रोगियों, विशेष रूप से वृद्धों, महिलाओं और विकलांगों (दिव्यांगा) का पंजीकरण, प्रवेश, उपचार और डिस्चार्ज मामलों के संबंध में विश्वसनीय जानकारी और हैंडहोल्डिंग सहायता प्रदान करने के लिए भी कहा गया।

नोडल अधिकारियों को सलाह दी गई कि वे व्हाट्सएप ग्रुप और वीसी के माध्यम से पैनलबद्ध अस्पतालों के साथ लगातार संपर्क में रहें और जब कभी तकनीकी समस्याएं आएं, तो उसका समाधान करें।

बीएसकेवाई के तहत लाई गई प्रमुख विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं में श्री शंकर कैंसर फाउंडेशन, टाटा मेडिकल सेंटर, टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल ग्रुप, फोर्टिस हेल्थकेयर ग्रुप, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज और भारत के विभिन्न हिस्सों में संचालित नारायण हृदयालय ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल शामिल हैं। इसके अलावा, एम्स, भुवनेश्वर सहित राज्य के अंदर संचालित सभी प्रमुख सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों को भी गरीबों और कमजोर लोगों तक उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल के लिए बीएसकेवाई के तहत सूचीबद्ध किया गया है।

उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि अस्पताल स्तर पर बीएसकेवाई रोगियों को आवश्यक मदद देने के लिए 668 फ्रंटलाइन कर्मियों को लगाया गया था। इसमें 65 डीसी और 614 स्वास्थ्य मित्र शामिल थे। इसके अलावा, 116 वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों ने बीएसकेवाई रोगियों को निर्बाध उपचार के लिए बैकएंड सहायता प्रदान करने में समर्पण के साथ काम किया।

Share this news

About desk

Check Also

रिश्वत लेते हुए बलांगीर का अभियंता गिरफ्तार

भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता अधिकारियों ने बलांगीर जिले के बेलपड़ा ब्लॉक में एक जूनियर इंजीनियर हरेकृष्ण साहू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *