Home / Odisha / भुवनेश्वर से दुबई के लिए पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान 15 मई को

भुवनेश्वर से दुबई के लिए पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान 15 मई को

  • उत्कल दिवस के दिन से टिकटों की बिक्री हुई शुरू

भुवनेश्वर। भुवनेश्वर बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से दुबई के लिए पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान 15 मई को शुरू होगी। इसके लिए उत्कल दिवस के दिन 1 अप्रैल से टिकटों की बिक्री शुरू हो गई है। यह जानकारी यहां मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा जारी एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में दी गई है। बताया गया है कि नवीन निवास में टिकट बिक्री की शुरुआत मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कनेक्टिविटी विकास की कुंजी है और यह हमारी सरकार का फोकस क्षेत्र रहा है। दुबई के साथ सीधा संपर्क, जो सबसे बड़े विमानन केंद्रों में से एक है, दुनिया के लिए एक सीधा प्रवेश द्वार खोलेगा। यह न केवल निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, बल्कि आईटी, विनिर्माण और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में ओडिशा में निवेश पर भी इसका बहुत बड़ा गुणक प्रभाव होगा। यह न्यू ओडिशा की आकांक्षा है और मैं दुबई फ्लाइट के लिए टिकटों की बिक्री शुरू करके बहुत खुश हूं।

मुख्यमंत्री ने पहले आठ टिकट सौंपे

इस मौके पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पहले आठ टिकट मिशन शक्ति महिलाओं, खिलाड़ियों, आदिवासी नेताओं, ओडिशा में कुशल छात्रों और कलाकारों को सौंपे। जिन्हें टिकट मिले हैं, वे हैं सुंदरगढ़ एसडीसी अध्यक्ष बिनय कुमार टोप्पो, केंदुझर एसडीसी अध्यक्ष लक्ष्मी नायक, कोरापुट डीएलएफ अध्यक्ष ज्योतिरेखा चेट्टी, सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक, फुटबॉलर अनुराधा बिस्वाल, शूटर श्रींका सदांगी, जाजपुर सरकारी पॉलिटेक्निक से बलराम राउत और राउरकेला सरकारी आईटीआई से हिमांशु साहू।

दुबई में मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव में दिया था आश्वासन

दुबई में मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव में भाग लेने के दौरान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने निवेशक समुदाय और ओड़िया डायस्पोरा को आश्वासन दिया था कि मध्य पूर्व से सीधी उड़ानें आसान यात्रा शुरू कर देंगी। मुख्यमंत्री ने फ्लाइट ऑपरेशंस के लिए पूरी तरह से फंडिंग की भी मंजूरी दी थी।

सप्ताह में तीन बार उड़ान

समझौते के अनुसार, इंडिगो एयरलाइंस सप्ताह में तीन बार बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सीधी उड़ानें संचालित करेगी।

उद्घाटन टिकट की कीमतें 10,000 से शुरू

उद्घाटन टिकट की कीमतें 10,000 रुपये प्रति सिंगल साइड यात्रा और राउंड ट्रिप के लिए 20,000 रुपये से शुरू करने के लिए निर्धारित की गई हैं। हर फ्लाइट में ये सब्सिडाइज्ड टिकट पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होंगे।

सिंगापुर और बैंकॉक के लिए भी सीधी उड़ान सेवा होगी शुरू

इसके अलावा दुबई के लिए सीधी उड़ान शुरू होने के 2 सप्ताह के भीतर, सिंगापुर और बैंकॉक के लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ान संचालन शुरू हो जाएगा, जो ओडिशा के पूर्व के प्रवेश द्वार बनने के दृष्टिकोण को साकार करेगा। दुबई, सिंगापुर और बैंकॉक जैसे एविएशन हब के लिए सीधी कनेक्टिविटी निवेशक समुदायों और पर्यटकों के साथ-साथ इन क्षेत्रों में काम करने वाले ओडिया लोगों के लिए निर्बाध और आर्थिक यात्रा विकल्पों के लिए यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए कनेक्टिविटी को बहुत बढ़ावा देगी। इंडिगो एयरलाइंस ने हाल ही में इन तीन महत्वपूर्ण प्रवेश द्वारों के लिए सीधी उड़ानें संचालित करने की बोली जीती है।

एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल पहली उड़ान से दुबई जाएगा

मुख्यमंत्री नवीन पटनाक ने कहा कि राज्य का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल पहली उड़ान से दुबई जाएगा। उड़ान संचालन के लिए सभी सुविधा सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत सरकार विशेष रूप से केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया को धन्यवाद दिया। इस मौके पर वाणिज्य एवं परिवहन मंत्री तुकुनी साहू भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री के सचिव (5-टी) वीके पांडियन ने कार्यक्रम का समन्वय किया। प्रमुख सचिव उषा पाढ़ी ने सीएम को उड़ान संचालन के बारे में जानकारी दी। मुख्य सचिव, विकास आयुक्त सहित राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारी और इंडिगो के अधिकारी उपस्थित थे।

Share this news

About desk

Check Also

दिव्यांग बुजुर्ग महिला दो किमी पैर घिसटकर पहुंची पेंशन के लिए

सीएम मोहन माझी के जिले में हुई घटना पंचायत कार्यालय पहुंचने में पैरों, घुटनों और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *