Home / Odisha / ओडिशा विधानसभा का शीतकालीन सत्र हंगामेदार होने के आसार

ओडिशा विधानसभा का शीतकालीन सत्र हंगामेदार होने के आसार

  •  किसानों के मुद्दे, कानून व्यवस्था से लेकर लेडी ब्लैकमेलर अर्चना नाग जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरेंगे विरोधी भाजपा व कांग्रेस

  •  बीजद ने कहा कि सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सरकार तैयार

भुवनेश्वर। गुरुवार से शुरू होने वाले ओडिशा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं। राज्य में पद्मपुर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में किसानों का मुद्दा हावी होने के कारण विधानसभा सत्र में किसानों का मुद्दा जोरदार तरीके से उठाये जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है। वहीं कानून व्यवस्था से लेकर लेडी ब्लैकमेलर अर्चना नाग के साथ बड़े-बड़े राजनेताओं व अधिकारियों के संबंध होने के मुद्दे को भी उठ सकता है। इसे लेकर आज प्रमुख विपक्षी पार्टी भारतीय जनता पार्टी की विधायक दल की बैठक हुई। इस बैठक में पार्टी के विधायकों के विधानसभा में रणनीति क्या होगी, इस पर विस्तार से चर्चा हुई।
प्रतिपक्ष के नेता जय नारायण मिश्र के आवास पर भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद विपक्ष के मुख्य सचेतक मोहन मांझी ने कहा कि किसानों का मुद्दा वर्तमान में सबसे ज्वलंत मुद्दा है। बरगड़ जिले के पद्मपुर में किसान अभी भी आंदोलन मे बैठे हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा उपचुनाव के कारण राज्य सरकार ने किसानों के लिए इनपुट सब्सिडी पैकेज घोषणा की है। इससे पूर्व भी मुख्यमंत्री सोहेला में धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर एक सौ रुपये प्रति क्विंटल बोनस देने की घोषणा की थी, लेकिन छह साल बाद भी इस घोषणा को उन्होंने लागू नहीं की है। इसलिए मुख्यमंत्री का इनपुट सब्सिडी घोषणा भी केवल किसानों के साथ छलावा है। किसानों को मुद्दा सबसे बड़ा मुद्दा होगा।
कानून व्यवस्था के साथ-साथ अर्चना नाग का मामला भी जोरदार तरीके से उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अर्चना नाग मामले में ईडी के प्रवेश करने के बाद भी पुलिस इस मुद्दे को लेकर बड़े-बड़े लोगों को बचाने के लिए लगी है। इसलिए इस मुद्दे को भी उठाया जाएगा।
राज्य के युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था न होना तथा युवाओं के बाहर के राज्यों में मजबूरी में काम करने के लिए जाने का मुद्दा भी उठाया जाएगा।

सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए राज्य सरकार तैयार – बीजद
भुवनेश्वर। बीजू जनता दल ने कहा है कि विपक्षी पार्टियों द्वारा उठाये जा रहे हर मुद्दे पर चर्चा के लिए राज्य सरकार तैयार है। बीजू जनता दल के मुख्य सचेतक प्रशांत मुदुली ने बुधवार को पत्रकारों के सवालों के उत्तर में कहा कि गुरुवार को विधानसभा का सत्र प्रारंभ होने से पूर्व 10.30 बजे बीजद विधायक दल की बैठक होगी। 11 बजे विधानसभा का सत्र प्रारंभ होगा।

उन्होंने कहा कि विधानसभा सुचारु रूप से चले इसके लिए राज्य सरकार पूर्ण रुप से प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा विधायकों के समस्याओं व मुद्दों को उठाने का मंच है। इसलिए राज्य सरकार समस्त मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार है।

आज पेश होगा पूरक बजट, कुल 33 कार्य दिवस
भुवनेश्वर। आगामी 24 नवंबर से विधानसभा का शीतकालीन सत्र प्रारंभ होगा। इस सत्र में कुल 33 कार्य दिवस रहेंगे और सत्र 31 दिसंबर को समाप्त होगा। सत्र के पहले दिन ही 2022-23 वित्तीय वर्ष के लिए पूरक बजट पेश किया जाएगा। इसी तरह 2 दिसंबर को विनियोग विल पेश होगा। इस सत्र में छह दिन गैरसरकारी सदस्यों के बिजनेस के लिए रखा गया है।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *