Home / National / विशाखापट्टनम में सिंग्नल तोड़ने से हुआ भीषण रेल हादसा, अब तक इतने की मौत…

विशाखापट्टनम में सिंग्नल तोड़ने से हुआ भीषण रेल हादसा, अब तक इतने की मौत…

  • दो पैसेंजर ट्रेनों में हुई टक्कर

विशाखापट्टनम। यहां के अलमंदा रेलवे स्टेशन के पास दो पैसेंजर ट्रेनों के बीच रविवार को हुई टक्कर में अब तक नौ लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। इस हादसे में दर्जनों लोग घायल हुए हैं। यहां रायगड़ा जाने वाली ट्रेन ने पलासा पैसेंजर ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी थी। हादसा इतना भीषण था कि डिब्बे के फरक्चे उड़ गए हैं। बताया जाता है कि सिंग्नल तोड़ने के कारण यह हादसा हुआ होगा। दुर्घटना के बाद, पलासा पैसेंजर का एक डिब्बा मुख्य लाइन पर चला गया, जो उसी लाइन पर आ रही एक मालगाड़ी से टकरा गया। हादसे की सूचना मिलते ही बचाव और राहत अभियान शुरू किया गया है। वाल्टेयर डिविजनल रेलवे मैनेजर सौरभ प्रसाद और ईस्ट कोस्ट रेलवे के अन्य अधिकारी भी दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय प्रशासन और एनडीआरएफ को सहायता और एम्बुलेंस सेवा के लिए लगाया गया। एक दुर्घटना राहत ट्रेन घटनास्थल पर बुलाई गई। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने विजयनगरम जिले में कंटकपल्ली ट्रेन दुर्घटना की घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने अधिकारियों को त्वरित राहत उपाय करने और यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि घायलों को शीघ्र चिकित्सा सेवाएं मिलें। सीएमओ आंध्र प्रदेश ने ट्वीट किया कि मुख्यमंत्री ने विशाखापट्टनम और अनाकापल्ली के नजदीकी जिलों से जितनी संभव हो सके उतनी एम्बुलेंस भेजने और नजदीकी अस्पतालों में चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था करने की सलाह दी है। घटना के बारे में विवरण समय-समय पर उन्हें बताया जाना चाहिए।

अधिकारियों ने बताया कि विशाखापट्टनम-पलासा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08532), विशाखापट्टनम-रायगड़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) से टकरा गई। विशाखापट्टनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन (ट्रेन संख्या 08532) के पीछे के दो डिब्बे और विशाखापट्टनम-रायगड़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) का लोको डिब्बा पटरी से उतर गए हैं।

हादसे के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की तथा हादसे के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने मृतकों के परिवार के प्रति अपनी संवेशदना तथा शोक जताया।

जानकारी के अनुसार विजयनगरम जिले के कोठावलासा मंडल के अलमांडा-कंथकपल्ली के पास विशाखापत्तनम-रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन पटरी से उतर गई। ओवरहेड केबल कट जाने से रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन ट्रैक पर खड़ी थी। इसी दौरान आई पलासा एक्सप्रेस ने ट्रैक पर खड़ी रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर की वजह से रायगढ़ पैसेंजर की तीन बोगियां पटरी से उतर गईं। टक्कर इतनी जोरदार थी कि एक बोगी बुरी से क्षतिग्रस्त हो गई जिससे लोगों को बाहर निकालने में काफी मुश्किल हो रही है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने इस हादसे में खेद व्यक्त किया है। उन्होंने तत्काल राहत उपाय करने और विजयनगरम के पास के जिलों से घटनास्थल पर अधिक से अधिक एंबुलेंस भेजने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारियों को भी पीड़ितों तक तुरंत राहत पहुंचाने के आदेश दिए गए हैं।

फिलहाल मृतकों में एक की पहचान हो सकी है, जिसका नाम गिरिजला लक्ष्मी बताया गया है।

विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर हेल्पलाइन नंबरः

बीएसएनएल नं.- 08912746330, 08912744619

एयरटेल सिम- 8106053051, 8106053052

बीएसएनएल सिम- 8500041670, 8500041671

पूर्वी तट रेलवे:

हावड़ा-चेन्नई मुख्य लाइन में ईसीओआर के वाल्टेयर डिवीजन के विजयनगरम-कोट्टावलसा रेलवे सेकंड में अलामंदा और कंटाकपल्ले के बीच ट्रेन दुर्घटना के संबंध में हेल्पलाइन नंबर..

भुबनेश्वर- 0674-2301625, 2301525, 2303069

वाल्टेयर- 0891- 2885914

Share this news

About admin

Check Also

सहारनपुर में लाखों के गहनों की लूटपाट, पुलिस ने की जांच, तो सभी रह गए दंग

सहारनपुर जिले में लाखों रुपये के गहनों की लूटपाट का मामला सामने आया है। सराफा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *