Home / National / केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने किया नवनिर्मित सीमा दर्शन परियोजना का उद्घाटन
amit shah

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने किया नवनिर्मित सीमा दर्शन परियोजना का उद्घाटन

  • नडाबेट में 125 करोड़ रुपये से विकसित की गई हैं कई पर्यटन की सुविधाएं

  • बीएसएफ ने हमेशा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, देश को आप पर गर्व: शाह

अहमदाबाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को बनासकांठा जिले के नडाबेट में 125 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित सीमा दर्शन परियोजना का उद्घाटन किया। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे। अब यहां वाघा-अटारी बॉर्डर की तरह लोग यहां का बॉर्डर देख सकेंगे।

रविवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह सीमा दर्शन परियोजना के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ नडाबेट पहुंचे। यहां केन्द्रीय मंत्री शाह ने 40 फीट की ऊंचाई पर तिरंगा फहराकर सीमा दर्शन परियोजना का उद्घाटन किया। शाह और मुख्यमंत्री ने नाड़ेश्वरी माताजी के मंदिर में दर्शन कर आशीर्वाद भी लिया।
इस मौंके पर केन्द्रीय मंत्री शाह ने कहा कि देश के सामने जब भी कोई समस्या आती है तो बीएसएफ वीरता दिखाने से कभी पीछे नहीं हटती। हमारी बीएसएफ ने हमेशा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। देश को आप पर गर्व है। यहां बीएसफ की प्रदर्शनी से बच्चों में देशभक्ति की भावना पैदा होगी और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

यहां केंद्रीय गृह मंत्री ने आज देश के नागरिकों को मातृभूमि की सुरक्षा के लिए लगातार तत्पर बीएसएफ कर्मियों की जीवन शैली का प्रत्यक्ष अनुभव करने का अवसर देने के उद्देश्य से एक सीमा दर्शन कार्यक्रम शुरू किया है। यहां 125 करोड़ रुपये की लागत से पर्यटकों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं और विशेष आकर्षण विकसित किए गए हैं। पर्यटन विभाग ने सीमा पर्यटन के विकास के लिए टी-जंक्शन, जीरो प्वाइंट और टी-जंक्शन से जीरो प्वाइंट तक सड़क पर विभिन्न विकास कार्य किए हैं । सीमादर्शन में लाउंज और आंतरिक कार्य के साथ 3 आगमन प्लाजा, पांच सौ लोगों के बैठने की क्षमता के साथ पार्किंग, सभागार, चेंजिंग रूम, 22 दुकानें और रेस्तरां, ‘सरहदगाथा’ प्रदर्शनी केंद्र और संग्रहालय, सजावटी प्रकाश व्यवस्था, सौर ऊर्जा की सुविधाएं विकसित की गई हैं। इसके अलावा, रिटेनिंग वॉल, बीएसएफ बैरक और पेयजल और शौचालय ब्लॉक की सुविधा, पांच हजार लोगों की क्षमता वाला परेड ग्राउंड, प्रदर्शनी केंद्र, साउंड सिस्टम, बच्चों के खेलने के लिए विभिन्न गतिविधियाें की भी व्यवस्था की गई है। साथ ही राष्ट्र की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सैनिकों की स्मृति में ‘अजय प्रहरी’ नामक स्मारक बनाया गया है।
यहां बीएसएफ की ओर से बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी भी शुरू की गई है ताकि पर्यटक भारत-पाकिस्तान सीमा को देखने के रोमांच का अनुभव कर सकें। नडाबेट सीमा परियोजना देश की पहली अत्याधुनिक बीएसएफ परियोजना है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

Despite monsoon deficit, Kharif acreage up 32% in June, driven by pulses & oilseeds

India sees higher acreage of summer-sown Kharif crops in June despite a larger monsoon rainfall …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *