Home / International / शरीफ और जरदारी ने मुल्क के सियासी हालात पर मंत्रणा की

शरीफ और जरदारी ने मुल्क के सियासी हालात पर मंत्रणा की

लाहौर। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ इनदिनों अपना अधिकांश समय पुराने सहयोगियों और कुछ नए राजनीतिक खिलाड़ियों के साथ गहन चर्चा में बिता रहे हैं। नेशनल असेंबली का कार्यकाल पूरा होने में चार हफ्ता बाकी है। इस समय सत्तारूढ़ गठबंधन आगामी आम चुनाव और कार्यवाहक व्यवस्था के आकार पर आम सहमति बनाने के लिए तेजी से प्रयासरत है।

शरीफ ने शनिवार को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सह अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पाकिस्तान इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी प्रमुख जहांगीर खान के साथ लंबी चर्चा की है। शरीफ से मिलने जरदारी मॉडल टाउन स्थित उनके आवास पहुंचे। रात्रिभोज के बाद दोनों ने एक घंटे से अधिक समय तक देश के मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने ट्विटर पर बयान जारी कर यह जानकारी दी। बताया गया है कि दोनों नेताओं ने आम चुनाव समय पर कराने पर सहमति जताई। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों नेताओं ने नौकरशाह के बजाय किसी वरिष्ठ राजनेता को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में चुनने का निर्णय लिया है।

शहबाज शरीफ कह चुके हैं कि नेशनल असेंबली का कार्यकाल समाप्त होने के बाद वह अगस्त में सरकार को कार्यवाहक व्यवस्था को सौंप देंगे। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री का चयन निवर्तमान प्रधानमंत्री करते हैं। इसके लिए विपक्ष के नेता से परामर्श लिया जाता है। अगर प्रधानमंत्री और नेता विपक्ष नेशनल असेंबली के विघटन के तीन दिनों के भीतर किसी को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त करने पर सहमत नहीं होते, तो वे स्पीकर को यह प्रक्रिया पूरी करनी होती है।

पोस्ट – इण्डो एशियन टाइम्स
सभार – हिस

Share this news

About admin

Check Also

नेपाल सरकार के मुख्य सचिव के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले में चार्जशीट दाखिल

काठमांडू। नेपाल सरकार के मुख्य सचिव के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में आरोप पत्र दायर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *