Home / International / मोदी मिस्र के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ द नाइल से सम्मानित

मोदी मिस्र के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ द नाइल से सम्मानित

इण्डो एशियन टाइम्स, मिस्र।

मिस्र के राष्ट्रपति महामहिम श्री अब्देल फतह अल-सिसी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को काहिरा की प्रेसीडेंसी में आयोजित एक विशेष समारोह में मिस्र के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री ने इस सम्मान के लिए भारत के लोगों की ओर से राष्ट्रपति सिसी को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय हैं।
इस दौरे के दौरान अरब गणराज्य मिस्र के राष्ट्रपति महामहिम अब्देल फतह अल-सिसी ने 25 जून 2023 को अल-इत्तिहादिया पैलेस में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अगवानी की।
दोनों नेताओं ने जनवरी 2023 में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति श्री सिसी की राजकीय यात्रा को स्‍नेहपूर्वक याद किया और इससे द्विपक्षीय संबंधों को मिली गति का स्वागत किया। उन्‍होंने इस बात पर भी सहमति प्रकट की कि मिस्र की कैबिनेट में नव गठित ‘इंडिया यूनिट’ द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने की दिशा में कारगर है।

दोनों नेताओं ने भारत और मिस्र के बीच विशेष रूप से व्यापार और निवेश, सूचना प्रौद्योगिकी, रक्षा और सुरक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि, स्वास्थ्य, संस्कृति और लोगों के बीच पारस्‍परिक संबंधों जैसे क्षेत्रों में साझेदारी को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों के बारे में चर्चा की।
प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति श्री सिसी ने खाद्य व ऊर्जा असुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल साउथ के लिए मिलकर आवाज उठाने की आवश्यकता जैसे मुद्दों को रेखांकित करते हुए जी-20 में सहयोग बढ़ाने के बारे में भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने सितंबर 2023 में नई दिल्ली में आयोजित होने वाले जी-20 देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति श्री सिसी का स्वागत करने के प्रति उत्‍सुकता प्रकट की।
दोनों नेताओं द्वारा द्विपक्षीय संबंधों को “रणनीतिक साझेदारी” तक बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। कृषि, पुरातत्व एवं पुरावशेष और प्रतिस्पर्धा कानून के क्षेत्र में तीन समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए गए।
इस अवसर पर मिस्र के प्रधानमंत्री महामहिम श्री मुस्तफा मैडबौली और उनकी कैबिनेट के कई अन्य वरिष्ठ मंत्री भी उपस्थित थे। भारत की ओर से विदेश मंत्री, राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About admin

Check Also

इरान में होगी नेपाल और भारत के विदेश मंत्रियों की मुलाकात

काठमांडू। नेपाल और भारत के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात इरान की राजधानी तेहरान में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *