Home / Sports / उच्च प्रदर्शन निदेशक हरमन क्रूज़ के संरक्षण में पूर्व हॉकी गोलकीपरों और ड्रैग-फ्लिकरों ने लिया प्रशिक्षण

उच्च प्रदर्शन निदेशक हरमन क्रूज़ के संरक्षण में पूर्व हॉकी गोलकीपरों और ड्रैग-फ्लिकरों ने लिया प्रशिक्षण

नई दिल्ली। देश भर में कोचिंग पद्धतियों को मानकीकृत करने और हॉकी प्रतिभा की अगली पीढ़ी का पोषण करने के उद्देश्य से हॉकी इंडिया की अनूठी पहल में, पूर्व हॉकी गोलकीपरों और ड्रैग-फ्लिकरों ने साई बेंगलुरु में उच्च प्रदर्शन निदेशक हरमन क्रूज़ के संरक्षण में गहन प्रशिक्षण लिया।

कोचिंग में एकरूपता और निरंतरता सुनिश्चित करने की दृष्टि से तैयार किए गए इस कार्यक्रम में भारत के प्रतिष्ठित पूर्व गोलकीपर एड्रियन डिसूजा, भरत छेत्री, योगिता बाली, हेलेन मैरी, दीपिका मूर्ति, आकाश चिकते, पीटी राव और प्रतिष्ठित ड्रैग-फ़्लिकर रूपिंदर पाल सिंह, गुरजिंदर सिंह, वीआर रघुनाथ और जसप्रीत कौर की भागीदारी देखी गई।

हरमन क्रूज़ की निगरानी में, इन दिग्गजों ने अपने कोचिंग कौशल को गोलकीपिंग और ड्रैग-फ़्लिकिंग में नवीनतम तकनीकों और कार्यप्रणाली से निखारा। इसका उद्देश्य कोचिंग दृष्टिकोण को सुव्यवस्थित करना है, जिससे देश भर के एथलीटों को, विशेष रूप से जमीनी स्तर पर, समान बुनियादी बातों और कौशल सीखने में सक्षम बनाया जा सके, जिससे प्रशिक्षण मानकों में एकरूपता को बढ़ावा मिले।

हरमन क्रूज़ ने हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, “यह कार्यक्रम प्रतिभा को पोषित करने और कोचिंग पद्धतियों को मानकीकृत करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। पूर्व हॉकी आइकनों को उन्नत कोचिंग तकनीकों से लैस करके, हम उन्हें भारतीय हॉकी के भविष्य को आकार देने के लिए सशक्त बना रहे हैं। यह सहयोगात्मक प्रयास न केवल कोचिंग की गुणवत्ता को बढ़ाएगा बल्कि इसमें सुधार भी करेगा।”

इसके अलावा, उनके प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद, इन अनुभवी प्रशिक्षकों को गहन 3-दिवसीय प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने के लिए पूरे भारत में प्रमुख राष्ट्रीय अकादमियों में तैनात किया जाएगा। यह रणनीतिक तैनाती यह सुनिश्चित करती है कि उनकी विशेषज्ञता पूरे देश में साझा की जाए, जिससे खेल में उत्कृष्टता हासिल करने की इच्छा रखने वाले युवा एथलीटों को लाभ होगा।

विशेष रूप से, यह ऐतिहासिक विकास हॉकी इंडिया की हाल ही में घोषित पहल के अनुरूप है, जो युवा ड्रैग-फ्लिकर और गोलकीपरों को लक्षित करने वाली विशेष कोचिंग के माध्यम से भारतीय हॉकी के भविष्य में निवेश करना चाहता है। जमीनी स्तर पर प्रतिभा की पहचान और निखार को प्राथमिकता देकर, हॉकी इंडिया का लक्ष्य प्रतिभा पाइपलाइन को मजबूत करना है, जिससे देश की प्रतिष्ठित हॉकी टीमों में कुशल खिलाड़ियों की निरंतर आमद सुनिश्चित हो सके।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

एफआईएच प्रो लीग के लिए घोषित भारतीय महिला टीम में झारखंड के चार खिलाड़ी

झारखंड की सलीमा टेटे संभालेंगी भारतीय हॉकी टीम की कमान अर्जेंटीना के खिलाफ 22 मई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *