Home / Sports / मिशन ओलंपिक सेल ने उपकरण सर्विसिंग और उन्नयन के लिए एलावेनिल वलारिवन, प्रवीण जाधव के प्रस्तावों को दी मंजूरी

मिशन ओलंपिक सेल ने उपकरण सर्विसिंग और उन्नयन के लिए एलावेनिल वलारिवन, प्रवीण जाधव के प्रस्तावों को दी मंजूरी

नई दिल्ली, युवा मामलों और खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल ने 1 जून को ओलंपिक शूटर एलावेनिल वलारिवन और आर्चर प्रवीण जाधव के क्रमशः उपकरण सर्विसिंग और अपग्रेड के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

एलावेनिल जहां अपने हथियार की सर्विसिंग और पेलेट परीक्षण के लिए जर्मनी में वाल्थर फैक्ट्री का रुख करेंगी, वहीं प्रवीण अपने तीरंदाजी उपकरणों का दूसरा सेट खरीदेंगे, जो अब अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए आवश्यक है क्योंकि आयोजन के दौरान उपकरण की विफलता के मामले में सर्विसिंग के लिए कोई समय आवंटित नहीं किया गया है।

2018 जूनियर विश्व कप में, एलावेनिल वलारिवन ने सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी छाप छोड़ी, इसके बाद जर्मनी में 10 मीटर एयर राइफल जूनियर और 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित जूनियर टीम में दो स्वर्ण पदक जीते। इसके अलावा एलावेनिल ने सितंबर में उस वर्ष की विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में जूनियर 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया।

जर्मनी के सुहल में 2019 में हुए जूनियर विश्व कप में एलावेनिल ने 10 मीटर एयर राइफल जूनियर डिवीजन में अपना चौथा स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता और उस वर्ष रियो डी जनेरियो, ब्राजील में आईएसएसएफ विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल में अपना पहला सीनियर स्वर्ण पदक जीता।

अप्रैल 2021 में, एलावेनिल वलारिवन को 2021 टोक्यो ओलंपिक में अपने पहले ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। 2021 आईएसएसएफ विश्व कप में, उन्होंने नई दिल्ली में 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम में स्वर्ण पदक जीता था।

एमओसी ने इसके अलावा डब्ल्यूटीटी कंटेंडर – लागोस, नाइजीरिया में भाग लेने के लिए राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता श्रीजा अकुला के वित्तीय सहायता के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जो इस महीने के अंत में होनी है।

टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) से श्रीजा के फ्लाइट टिकट, भोजन, आवास, स्थानीय परिवहन, वीजा लागत और अन्य खर्चों का वहन किया जाएगा।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

एफआईएच प्रो लीग के लिए घोषित भारतीय महिला टीम में झारखंड के चार खिलाड़ी

झारखंड की सलीमा टेटे संभालेंगी भारतीय हॉकी टीम की कमान अर्जेंटीना के खिलाफ 22 मई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *